नई दिल्ली-मोरिंगा यानी सहजन की सब्जी पोषक तत्वों से भरपूर होती है या सब्जी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद मानी जाती है, साथ ही यह कई बीमारी में भी लाभकारी होती है। खासतौर पर हड्डियों के दर्द में इसका उपयोग किया जाता है। सहजन का नियमित सेवन करने से लीवर, डाइजेशन को भी अच्छी मजबूती मिलती है। इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए मोरिंगा की सब्जी फायदेमंद मानी जाती है।

अगर आपको भी मोरिंगा की सब्जी पसंद है तो आज एक नए तरीके से मोरिंगा की सब्जी बनाएं। यह सब्जी घर पर काफी आसानी से पकाई जा सकती है। इसे बनाने के लिए ज्यादा सामग्रियों की आवश्यकता भी नहीं होगी। आप बिना कुछ मिक्स किए ही सहजन की सब्जी बना सकते हैं या फिर इसके स्वाद को बढ़ाने के लिए टमाटर और आलू भी ऐड कर सकते हैं। आइए जानते हैं इसे बनाने का आसान तरीका

मोरिंगा की सब्जी बनाने के लिए सहजन की फली 5 से 6

आलू

टमाटर

दो प्याज

अदरक – लहसुन का पेस्ट

एक चम्मच धनिया पाउडर

एक चम्मच लाल मिर्च पाउडर

आधा चम्मच हल्दी

आधा चम्मच जीरा

एक चम्मच धनिया पत्ती

दो चम्मच कटी हुई मिर्च

जरूरत के अनुसार तेल

नमक स्वाद अनुसार

कैसे बनाएं सहजन की सब्जी

सहजन की सब्जी बनाने के लिए सबसे पहले मोरिंगा की फली के छिलके को निकालकर अलग कर लें। इसके बाद इसे लंबे लंबे टुकड़ों में काट लें अब आलू के भी छोटे-छोटे टुकड़े काट लें टमाटर को काटने के बजाय उसे प्रेशर कुकर में अन्य सब्जियों के साथ उबाल लें, आलू, टमाटर और स्वाद अनुसार नमक डालकर 2-3 सीटी लगाते तक पकाएं और गैस बंद कर दें।

कढ़ाई में तेल डालकर गर्म होने दें। इसके बाद बारीक कटी हुई प्याज डालकर सुनहरा होने तक पकाएं, कुछ देर बाद धनिया पाउडर, लाल मिर्च, हल्दी, धनिया पाउडर, मिक्स करें और मसाला पकने दें। कुकर की सीटी निकालकर ढक्कन खोलें और पानी ग्रेवी बनाने के लिए तैयारी करें और सब्जी को अलग छान कर निकाल ले।

टमाटर ले और उसके छिलके उतार ले प्याज के मसाले में डालकर टमाटर को भून लें। कुछ देर बाद टमाटर के मसालों के साथ पकने के बाद उबली हुई सहजन, आलू डालकर मसाले के साथ मिक्स करें। अब सब्जी में पानी मिलाएं, स्वाद अनुसार नमक डालें और पकने दें जब सब्जी अच्छे से पक जाए तो गैस बंद कर देंय़ स्वाद और पोषण से भरपूर आपकी सहजन की सब्जी तैयार है इसे लंच डिनर में रोटी और चावल के साथ सर्व कर सकते हैं।


Latest News