नई दिल्ली-आज के समय में लोग वजन घटाने के लिए नियमित रूप से एक्सरसाइज और डाइट फॉलो कर रहे हैं, लेकिन इतनी मेहनत के बाद भी वजन कम नहीं हो रहा है। ऐसे में वजन को कम करने के लिए आप डाइट में इन हेल्थी ड्रिंक को शामिल कर सकते हैं। खाली पेट पीने वाले ड्रिंक के फायदे में तो सुना होगा लेकिन क्या आपको यह पता है कि खाना खाने के बाद भी अगर यह ड्रिंक पी जाए तो आपके वजन को काफी हद तक कम किया जा सकता है। यह ड्रिंक शरीर की एक्स्ट्रा चर्बी को घटाकर फिट रखने में मदद करता है। इन हेल्थी ड्रिंक से आप आसानी से घर पर बना सकते हैं।

यह सभी ड्रिंक आपके बॉडी को डिटॉक्स करके, बॉडी में जमा एक्स्ट्रा फैट को कम करते हैं। आइए जानते हैं हेल्थी ड्रिंक के बारे में-

नींबू पानी – नींबू पानी शरीर के लिए बेहद फायदेमंद होता है। अक्सर इसे सुबह खाली पेट पिया जाता है लेकिन अगर आप नींबू पानी को खाना खाने के बाद पीते हैं, तो खाना जल्दी और ठीक से पचता है और वजन कम करने में मदद होती है।

ग्रीन टी – खाना खाने के बाद ग्रीन टी पीने से भी आपको तेजी से वजन घटाने में फायदा मिलती है।। ग्रीन टी से मेटाबॉलिज में बढ़ती है जिससे वजन कम होने में मदद मिलती है।

अजवाइन पानी – इस पानी पेट की चर्बी घटती है इसके नियमित सेवन से शरीर का मेटाबॉलिज्म भी रहता है। इसे बनाने के लिए आप रात भर अजवाइन को पानी में डालकर छोड़ दें। सुबह इसे उबालकर पानी तैयार करें और पी जाएं।

सौंफ चाय-  सौंफ चाय पीने में बहुत स्वादिष्ट होती है। इसे आप खाना खाने के बाद पी सकते हैं। आपके चाय से पाचन तंत्र मजबूत होता है और वही कई बीमारियों से भी छुटकारा दिलाने में मदद करता है।

जीरे का पानी- जीरे का पानी वजन कम करने के लिए पिया जाता है अगर आप खाना खाने के बाद जीरे का पानी पीते हैं तो शरीर से जहरीले पदार्थ को बाहर निकालता है और शरीर में मेटाबॉलिज्म को तेज करता है एवं बैली फैट को कम करने में मदद करता है।


Latest News