Heart Health: ज्यादा नमक और ज्यादा चीनी खाने से क्या उत्पन्न होगा दिल संबंधित बीमारी, देख आप चौंक जाएंगे!

By

Health Desk

Heart Health: आपके द्वारा बताई गई बातें सही हैं। खाने में अधिक नमक और शुगर की मात्रा से दिल की सेहत पर असर हो सकता है। अधिक नमक खाने से रक्तचाप बढ़ सकता है और शुगर की अधिकता इंसुलिन के स्तर को प्रभावित करके डायबिटीज का खतरा बढ़ा सकती है। अनहेल्दी फैट्स भी शरीर में वसा जमा करने का कारण बन सकती हैं, जिससे हृदय रोगों का खतरा बढ़ सकता है।

इसलिए, स्वस्थ जीवनशैली अपनाना और सही डाइट में सुनिश्चित रूप से नमक, शुगर, और अनहेल्दी फैट्स की मात्रा को कम करना अत्यंत महत्वपूर्ण है। ताजगी भरे फलों, सब्जियों, और पूरे अनाजों का सेवन करें और प्रतिदिन योग या व्यायाम का समर्थन करें। इससे नहीं केवल दिल की सेहत में सुधार होगा, बल्कि आपका सामान्य विकास भी होगा।

अनहेल्दी फैट्स

  • बैड कोलेस्ट्रॉल की वृद्धि: अनहेल्दी फैट्स से भरपूर आहार से लो डेंसिटी लाइपोप्रोटीन या बैड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ जाती है, जिससे गुड कोलेस्ट्रॉल कम हो जाता है, जिससे आर्टरीज में ब्लॉकेज हो सकती है।
  • ब्लड सर्कुलेशन की समस्या: ब्लॉकेज के कारण दिल और शरीर के अन्य हिस्सों तक खून पहुंचाने में रुकावट होने से ब्लड सर्कुलेशन में दिक्कत हो सकती है, जिससे हार्ट अटैक का खतरा बढ़ सकता है।
  • स्ट्रोक का खतरा: ब्लॉकेज की वजह से दिमाग तक खून पहुंचने में रुकावट होने से स्ट्रोक का खतरा भी बढ़ सकता है।

नमक (Salt)

  • ब्लड प्रेशर बढ़ सकता है: अधिक नमक की मात्रा से रक्तचाप बढ़ सकता है, जिससे दिल पर काफी नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है।
  • फ्लूड रिटेंशन: अधिक सोडियम की मात्रा बॉडी में फ्लूड रिटेंशन बढ़ा सकती है, जिससे ब्लड प्रेशर और हार्ट अटैक का खतरा बढ़ सकता है।

शुगर (Sugar)

  • इंफ्लेमेशन की वृद्धि: अधिक शुगर से इंफ्लेमेशन बढ़ सकती है, जिससे दिल और ब्लड वेसल्स पर काफी जोर पड़ता है, जो हानिकारक हो सकता है।
  • ब्लड प्रेशर और इंसुलिन रेजिस्टेंस: शुगर की अधिक मात्रा से ब्लड प्रेशर बढ़ने और इंसुलिन रेजिस्टेंस बढ़ने का खतरा होता है, जिससे डायबिटीज और मोटापे के खतरे को बढ़ा सकता है।
Health Desk के बारे में
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App