Helth Tips:अगर आपको भी देखना है फिट तो रोजाना करें ये चार काम, बॉडी होगी तंदुरुस्त

Avatar photo

By

Sanjay

Helth Tips:शरीर के संपूर्ण विकास के लिए दैनिक दिनचर्या में योग को शामिल करने की सलाह दी जाती है। आम धारणा के विपरीत, योग न केवल आपके दिमाग को शांत करने में मदद करता है, बल्कि इसका उपयोग कई बीमारियों को ठीक करने के लिए भी किया जाता है।

वजन कम करने या कैलोरी बर्न करने के लिए योगासन का अभ्यास करना बहुत फायदेमंद माना जाता है। आपको बस सही प्रकार के व्यायाम का चयन करना है जो आपकी हृदय गति को बढ़ा सके और शरीर से अतिरिक्त कैलोरी जला सके।

Maruti Suzuki Swift 2024: Booking, features, launch date and price

2024 Bajaj Pulsar 125: Powerful bike with powerful updates! 

अध्ययनों से पता चलता है कि वजन बढ़ने के साथ-साथ शरीर में कई तरह की बीमारियों का खतरा भी बढ़ जाता है, ऐसे में कैलोरी बर्न करने वाले योगासनों का इस्तेमाल करके आप न सिर्फ अपने वजन को नियंत्रित कर सकते हैं, बल्कि कई तरह की बीमारियों से छुटकारा पाने में भी मदद मिलती है। बीमारियों का. बीमारियों के खतरे को कम करने में भी मददगार हो सकता है. आइए आगे की स्लाइड्स में जानते हैं ऐसे ही कुछ योगासनों के बारे में…

सूर्य नमस्कार योग का अभ्यास

कैलोरी बर्न करने के अलावा शरीर के संपूर्ण विकास के लिए सूर्य नमस्कार योग का अभ्यास विशेष रूप से फायदेमंद हो सकता है। सूर्य नमस्कार योग शरीर में ऊर्जा के संचार को बढ़ावा देने और सभी विषाक्तता को दूर करने में सहायक माना जाता है। इस योगासन का नियमित अभ्यास करना सेहत के लिए कई तरह से फायदेमंद हो सकता है।

तख़्त मुद्रा

पेट के आसपास जमा चर्बी को कम करने और कैलोरी बर्न करने के लिए प्लैंक पोज़ का अभ्यास फायदेमंद हो सकता है। यह योग आसन एब्स, कंधों और ग्लूट्स सहित प्रमुख मांसपेशियों पर काम करता है जो कैलोरी जलाने में सहायक हो सकता है। आप इस मुद्रा में जितनी देर रहेंगे, उतनी अधिक कैलोरी बर्न करेंगे।

कुर्सी आसन का अभ्यास

शरीर की सबसे बड़ी मांसपेशियों, जैसे ग्लूट्स, को सक्रिय रखते हुए कुर्सी आसन का अभ्यास कमर, कूल्हों और पैरों के लिए विशेष रूप से फायदेमंद हो सकता है। कुर्सी आसन का अभ्यास कैलोरी बर्न करने के साथ-साथ पेट के आसपास जमा चर्बी को कम करने में भी काफी मददगार माना जाता है। इस योग का रोजाना अभ्यास करने से शरीर को स्वस्थ रखा जा सकता है।

Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App