Hair Care Tips: बालों को मजबूत कर पाएगा ये छोटा सा बीज, जाने अनसुने राज़!

By

Health Desk

Hair Care Tips: बालों की समस्याएं जैसे की कमजोरी, टूटना, झड़ना और सफेद होना आजकल की जीवनशैली में एक आम समस्या बन चुकी हैं, जिससे बहुत से लोग परेशान हैं। इससे छुटकारा पाने के लिए अनेक घरेलू उपायों में से एक है मेथी के बीज का उपयोग। मेथी के बीज भरपूर मात्रा में आयरन, जिंक, हेल्दी फैट, और प्रोटीन से भरपूर होते हैं, जो बालों को न्यूट्रीशन प्रदान करते हैं।

इसमें मौजूद एंटी-फंगस और एंटी-इन्फ्लामेट्री तत्व बालों के स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद करते हैं, जिससे बाल बढ़ते हैं और मजबूत होते हैं। आयुर्वेद में भी मेथी के बीजों को बाल स्वास्थ्य के लिए उपयोगी माना जाता है। इन बीजों को सही तरीके से सेवन करने से बाल घने, मजबूत और स्वस्थ रह सकते हैं।

Maruti Suzuki Swift 2024: Booking, features, launch date and price

2024 Bajaj Pulsar 125: Powerful bike with powerful updates! 

मेथी दानों के बेहतरीन पोषण

  • बायोटिन का स्रोत: मेथी दानों में बायोटिन होता है, जो बालों के रोमों को मजबूत करके उनके विकास में मदद करता है। इससे बालों को घना बनाए रखने में सहायकता मिलती है।
  • पोषक तत्वों का समृद्धिशाली स्रोत: मेथी दानों में प्रोटीन, विटामिन बी6, और फोलिक एसिड सहित विभिन्न पोषक तत्व होते हैं जो बालों के विकास में सहायक होते हैं। इसके अलावा, जिंक, मैग्नीशियम, फास्फोरस, विटामिन ए, विटामिन बी, विटामिन सी जैसे तत्व भी मौजूद होते हैं।
  • नए बाल उगाने में सहायक: मेथी दानों के पोषण से बालों की जड़ों तक पहुंचने से नए बाल उगते हैं और बाल मजबूत और स्वस्थ बनते हैं।

मेथी दानों का सेवन कैसे करें

  1. अंकुरित करें: मेथी दानों को रात को पानी में भिगोकर उन्हें अंकुरित करें। इससे इनके पोषण में वृद्धि होती है।
  2. सलाद में शामिल करें: अंकुरित मेथी दानों को सलाद में मिलाकर सेवन करना एक स्वादिष्ट और पोषक तरीका है।
  3. सप्ताह में दो बार: डॉक्टर की सलाह पर मेथी दानों का सेवन सप्ताह में दो बार से अधिक नहीं करना चाहिए ताकि कब्ज और एसिडिटी की समस्या ना हो।
  4. अंकुरित मेथी दाना कैसे बनाएं: रात को मेथी दानों को पानी में भिगोकर, उन्हें एक सूती कपड़े में बांध लें। इससे अगले दिन दानें अंकुरित हो जाएंगे।

मेथी दानों का सेवन करके बालों को सही पोषण प्रदान करना एक प्राकृतिक और सुरक्षित तरीका है जो बालों की सेहत को बनाए रखने में मदद कर सकता है।

Health Desk के बारे में
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App