Helth Tips:इस पेड़ के पत्ते को खाने से होगा बड़ा फायदा, मोटापा शुगर बीपी जैसी बीमारियां होगी दूर

Avatar photo

By

Sanjay

अगर मेरठ के फलों की बात करें तो अमरूद लोगों को काफी पसंद आता है. अमरूद के शौकीन लोग इस मौसम में अमरूद खाते हुए भी नजर आ जाएंगे. क्योंकि इसमें बहुत सारा प्रोटीन होता है.

जो सेहत के लिए बेहद जरूरी माने जाते हैं. अगर हम अमरूद के पत्तों की भी बात करें. इसलिए यह सेहत के लिए अमरूद से बेहतर है। अगर रोजाना अमरूद की पत्तियों को चबाया जाए तो सभी तरह की बीमारियां दूर रहती हैं।

सभी युवा चाहते हैं कि उम्र भले ही बढ़ती रहे। लेकिन उनके चेहरे की चमक बरकरार रही. वह हमेशा जवान दिखते थे. उन युवाओं के लिए भी अमरूद की पत्तियां बहुत उपयोगी मानी जाती हैं। चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय परिसर में चल रहे वनस्पति विज्ञान विभाग के अध्यक्ष प्रोफेसर विजय मलिक के अनुसार, अमरूद की पत्तियां खनिज और सूक्ष्म पोषक तत्वों से भरपूर होती हैं।

इसके अलावा इनमें बायोएक्टिव नामक यौगिक भी होते हैं। जो एंटीऑक्सीडेंट, एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीबैक्टीरियल गुणों का खजाना है। इसके साथ ही यह प्रोटीन, विटामिन सी, गैलिक एसिड और फेनोलिक यौगिकों का एक उत्कृष्ट स्रोत है।

जो कई तरह की बीमारियों को दूर कर आपको स्वस्थ रखता है। ऐसे में अगर आप रोजाना इसकी पत्तियां चबाएंगे तो आप खूबसूरत दिखेंगे। तो आप बेहद खूबसूरत लगेंगी. क्योंकि इसमें एंटी-एजिंग गुण पाए जाते हैं।

मोटापा कम करने के लिए पत्तियां भी रामबाण है। आज के दौर में हर कोई मोटापे से परेशान है। इसके लिए वह तरह-तरह की दवाइयों का भी इस्तेमाल करते हैं। इसका एक बड़ा कारण चीनी को भी माना जाता है।

ऐसे में आप रोजाना खाली पेट दो अमरूद की पत्तियां चबाएंगे। तो इससे आपका शुगर लेवल भी नियंत्रित रहेगा. साथ ही आप मोटापे से भी परेशान हैं. वह भी धीरे-धीरे काबू में आ जाएगी। आप बिल्कुल फिट दिखेंगे.

अगर आप अमरूद की पत्तियों को उबालकर उसका पानी रोजाना खाली पेट पीते हैं तो यह भी फायदेमंद रहेगा। तो आपका पाचन बेहतर रहेगा. कोलेस्ट्रॉल भी नियंत्रण में रहेगा. इतना ही नहीं आज के समय में त्वचा संबंधी कई तरह की परेशानियां देखने को मिलती हैं।

इन सभी के लिए भी अमरूद की पत्तियां बहुत फायदेमंद मानी जाती हैं। जिसका उपयोग सुबह खाली पेट ही करना है। खास बात यह है कि आपको अमरूद की पत्तियों को अधिक मात्रा में चबाने की जरूरत नहीं है। रोजाना दो पत्तों का इस्तेमाल भी आपके जीवन में काफी सुधार ला सकता है।

Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App