भारत के इस राज्य में मौजूद है, एशिया का सबसे बड़ा बस टर्मिनल सेंटर

Avatar photo

By

Sanjay

न्यूज: भारत विविधताओं का देश है, जहां की सांस्कृतिक विरासत और समृद्ध इतिहास विदेशियों को भी आकर्षित करता है। इसके साथ ही भारत में कई ऐसी जगहें हैं जो वैश्विक मंच पर अपनी खास पहचान रखती हैं। इसी कड़ी में भारत का एक बस टर्मिनल इतना बड़ा है कि यह न सिर्फ भारत का बल्कि पूरे एशिया का सबसे बड़ा बस टर्मिनल है। यह कौन सा बस टर्मिनल है और भारत के किस शहर में स्थित है, यह जानने के लिए इस लेख को पढ़ें।

एशिया का सबसे बड़ा बस टर्मिनल

एशिया के सबसे बड़े बस टर्मिनल की बात करें तो यह चेन्नई मोफुसिल बस टर्मिनल है। यह बस टर्मिनल अंतरराज्यीय बस सेवाएं प्रदान करता है।

बस टर्मिनल कितने एकड़ में फैला हुआ है?

चेन्नई का यह बस स्टैंड लगभग 37 एकड़ में फैला हुआ है, जो इसे एशिया का सबसे बड़ा बस टर्मिनल होने का खिताब देता है। इसके साथ ही इस टर्मिनल को अपनी गुणवत्ता के लिए आईएसओ सर्टिफिकेट भी प्राप्त हुआ है।

कितनी बसें चलती हैं?

बस टर्मिनल एक दिन में दो हजार बसों और लगभग दो लाख यात्रियों को संभाल सकता है। हालांकि, वर्तमान में यहां प्रतिदिन दो लाख से अधिक यात्री पहुंचते हैं। इसके साथ ही 500 से अधिक बसें एक साथ संचालित होती हैं और पूरे दिन में दो हजार से अधिक बसें संचालित होती हैं।

बस टर्मिनल में तीन होटल मौजूद हैं

यह बस टर्मिनल इतना बड़ा है कि यहां लोगों के रुकने के लिए तीन होटल हैं। इसके अलावा यहां 10 लॉकर रूम, सुपर मार्केट, कई भोजनालय और एटीएम समेत कई सुविधाएं हैं।

टर्मिनल में चाइल्ड फ्रेंडली सेंटर बनाया गया है

यह बस टर्मिनल इतना बड़ा है कि यहां हर दिन एक व्यक्ति अपने किसी जानने वाले से बिछड़ जाता है। खासतौर पर बच्चों के बिछड़ने की समस्या को देखते हुए चेन्नई पुलिस की ओर से यहां एक चाइल्ड-फ्रेंडली सेंटर स्थापित किया गया है।

Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App