Helth Tips: सोने से पहले गर्म दूध में 1 चम्मच सौंफ मिलाकर पिएं, मिलेगा पलंग तोड़ फायदा

Avatar photo

By

Sanjay

Helth Tips: रोजाना दूध पीने के शौकीन लोग अक्सर दूध में एक अलग स्वाद चाहते हैं। ऐसे में अगर आप भी कुछ अलग स्वाद और सेहत के बारे में सोच रहे हैं तो दूध और सौंफ एक अच्छा विकल्प है। दोनों के अपने-अपने अद्भुत फायदे हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि अगर दोनों का एक साथ इस्तेमाल किया जाए तो ये शरीर के लिए बहुत फायदेमंद साबित हो सकते हैं।

हर घर में पाई जाने वाली सौंफ अपने मीठे स्वाद और सुगंध के कारण आमतौर पर माउथ फ्रेशनर के रूप में उपयोग की जाती है। इसके साथ ही इसका सेवन कई तरह के व्यंजनों के साथ और औषधि के रूप में भी किया जाता है। विटामिन सी, कैल्शियम, सोडियम, फॉस्फोरस, आयरन जैसे कई पोषक तत्वों से भरपूर सौंफ हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करती है।

रात को सोने से पहले दूध में एक चम्मच सौंफ मिलाकर पीने से कई रोग दूर हो जाते हैं। इसके साथ ही इसे पीने से कई अन्य स्वास्थ्य लाभ भी मिलते हैं। तो आइए जानते हैं सौंफ वाला दूध पीने के फायदों के बारे में।

सौंफ वाला दूध बनाना बहुत आसान है. इसके लिए आपको एक गिलास दूध लेना है. इसमें एक चम्मच सौंफ डालकर अच्छे से उबाल लें. – दूध उबलने के बाद इसे छान लें. सौंफ वाला दूध तैयार है. आप अपनी पसंद के अनुसार चीनी या गुड़ मिला सकते हैं. आप चाहें तो इसे बिना मिठास के भी पी सकते हैं.

सौंफ वाला दूध पीने के फायदे

पेट संबंधी समस्याओं को दूर करता है.

वजन नियंत्रित रखता है.

आंखों की रोशनी बढ़ाने में मदद करता है.

मुँहासों को ठीक करने में कारगर।

बीमारियों से लड़ने में मददगार.

हृदय स्वास्थ्य में सुधार करता है।

मुँहासों को दूर करता है.

पाचन तंत्र को स्वस्थ रखें.

लोहे की आवश्यकता को पूरा करता है।

हड्डियों को मजबूत बनाता है.

खांसी से भी राहत मिलती है.

हीमोग्लोबिन बनाए रखता है.

अस्थमा के लक्षणों को कम करने में फायदेमंद।

इसे ध्यान में रखो

सौंफ वाला दूध हमारे संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छा होता है, लेकिन इसका अधिक मात्रा में सेवन हानिकारक हो सकता है। इसके अलावा अगर आप किसी बीमारी का इलाज करा रहे हैं तो इसे अपने दैनिक आहार में शामिल करने से पहले एक बार अपने डॉक्टर से सलाह जरूर लें।

Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App