Health Tips: क्या आपको पता है दिन में कितनी बार खाना सेहत के लिए अच्छा होता है, नहीं पता तो जानें 

Avatar photo

By

Sanjay

Health Tips:  यह तो सभी जानते हैं कि भोजन शरीर के लिए जरूरी है, लेकिन स्वस्थ शरीर के लिए इस भोजन का संतुलित होना कितना जरूरी है? इसके बारे में बहुत कम लोग जानते हैं. ऐसे में लोग स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं का भी शिकार हो जाते हैं, इसलिए इसके प्रति जागरूकता बहुत जरूरी है और हमारा यह लेख इसी दिशा में एक छोटा सा प्रयास है।

इस लेख में हम अपने पाठकों को विशेषज्ञ की राय के माध्यम से एक दिन में लिए जाने वाले आहार के बारे में सही जानकारी देने का प्रयास कर रहे हैं। देखा जाए तो खाने को लेकर आम सवाल यह है कि दिन में कितनी बार खाना सेहत के लिए अच्छा है? यहां हम अपने पाठकों के लिए इसी सवाल का जवाब लेकर आए हैं।

दरअसल, इस बारे में हमने लखनऊ के किंग जॉर्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी में कार्यरत डॉ. सतीश कुमार से बात की और उनसे मिली जानकारी यहां आपके साथ साझा कर रहे हैं। डॉ.सतीश कुमार कहते हैं कि भोजन पौष्टिक होने के साथ-साथ जरूरी है कि उसे सही समय पर लिया जाए। वहीं आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में लोग अपने खान-पान का ठीक से ध्यान नहीं रख पाते और स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं का शिकार हो जाते हैं।

स्वास्थ्य के लिए मानक आहार क्या है?

डॉ. सतीश कुमार आगे बताते हैं कि अगर हम स्वास्थ्य के लिए मानक आहार की बात करें तो यह काफी हद तक व्यक्ति की शारीरिक स्थिति पर निर्भर करता है कि उसे शरीर की जरूरत के अनुसार कितनी बार खाना चाहिए। दरअसल, किसी व्यक्ति विशेष की स्वास्थ्य स्थिति और उसकी शारीरिक जरूरतों के आधार पर यह निर्धारित किया जा सकता है कि दिन में कितनी बार खाना उसके लिए फायदेमंद है।

एक सामान्य व्यक्ति के लिए तीन आहार आदर्श होते हैं

डॉ. सतीश कुमार कहते हैं कि एक सामान्य व्यक्ति के लिए दिन में तीन बार… सुबह, दोपहर और शाम को भोजन करना बेहतर माना जाता है। इसमें सुबह का भरपूर नाश्ता, दिन के दौरान घर का बना सामान्य भोजन और रात में नाश्ता शामिल है।

आपका सुबह का नाश्ता ऐसा होना चाहिए जो शरीर को पूरे दिन के लिए जरूरी ऊर्जा और पोषण प्रदान करे। इसलिए बेहतर होगा कि आप नाश्ते में लिए गए आहार से शरीर को कार्ब्स के साथ-साथ प्रोटीन, विटामिन और जरूरी मिनरल्स भी मुहैया कराएं। इसके लिए नाश्ते में अनाज से बने व्यंजनों के साथ-साथ दूध, जूस और फलों को भी शामिल करना चाहिए।

जबकि दिन का भोजन, सुबह का नाश्ता, अपेक्षाकृत कम कैलोरी वाला होना चाहिए। दिन के खाने में आप दही के साथ घर में बनी सामान्य दाल, चावल, रोटी और सब्जियों का सेवन कर सकते हैं. आपको बता दें कि दही न सिर्फ खाना पचाने में मदद करता है बल्कि शरीर को प्रोटीन और कैल्शियम भी प्रदान करता है।

रात के खाने की बात करें तो यह हल्का और आसानी से पचने वाला होना चाहिए। ऐसे में आपको रात के खाने में कम कैलोरी और फाइबर युक्त चीजें खानी चाहिए। इसके लिए आप दलिया, अंकुरित अनाज का सलाद, सूप और ओट्स से बनी चीजों का सेवन कर सकते हैं।

ऐसे लोगों को दिन में चार बार भोजन करना चाहिए

डॉ. सतीश कुमार का कहना है कि जहां एक सामान्य व्यक्ति के लिए दिन में तीन बार खाना बेहतर होता है, वहीं शारीरिक रूप से कमजोर व्यक्ति या किसी विशेष बीमारी से पीड़ित व्यक्ति के लिए दिन में चार बार खाना फायदेमंद होता है. उदाहरण के लिए, मधुमेह से पीड़ित लोगों के लिए दिन में थोड़े-थोड़े अंतराल पर भोजन करना जरूरी है, क्योंकि भूखे रहने पर उनकी समस्या बढ़ सकती है। ऐसे में डायबिटीज से पीड़ित लोगों को दिन में 4 से 5 बार हल्का आहार लेने की सलाह दी जाती है।

Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App