अगर आप का भी है पर्सनल लोन, तो जरुर लें पीपीआई, EMI भरने की कोई नही होगी टेंशन!

Ajeet Singh

By

Ajeet Kumar

नई दिल्ली:Personal loan insurance. आज के इस दौर लोगों के लिए कुछ ऐसी चीजें जरुरी हो गई है, जिससे लोगों के लिए इंश्योरेंस एक ऐसी चीज है, जो समय के हिसाब से जरुरी हो गया है। तो वही घर, गाड़ी, लाइफ इंश्योरेंस, हेल्थ इंश्योरेंस जैसे कई इंश्योरेंस आ गए है, तो वही जीवन अनिश्चिता से भरा रहता है। जिससे कब क्या कुछ हो जाए यह किसी को पता नहीं होता है। ऐसे में घर कर मकान की तरह ही लोन पर भी इंश्योरेंस होता है।

लगातार बढ़ रही पर्सनल लोन आवेदक की संख्या

आज के समय में हर ऐसी कई चीजों पर इंश्योरेंस कराया जा सकता है। इन दोनों पर्सनल लोन लेने की संख्या तेजी से बढ़ती जा रही है। लेकिन इससे जुड़ी एक और जानकारी हम आपको बताने जा रहे हैं। जो पर्सनल लोन पर बड़े फायदेमंद हो सकती है।

बड़े फायदेंमंद है पर्सनल लोन पर इंश्योरेंस

यहां पर बात कर रहे हैं, लोन इंश्योरेंस के बारे में है। अक्सर लोग इसके बारे में नहीं जानते हैं और जिससे फायदा भी नहीं उठा पाते हैं। अगर आपने भी पर्सनल लोन अप्लाई किया है या ले लिया है तो आपके लिए इंश्योरेंस के फायदे जरूर जानना चाहिए।

जानिए क्या है पर्सनल लोन पर इंश्योरेंस

लोगों के लिए कई प्रकार के इंश्योरेंस खरीदने के लिए मौजूद है, जिससे यहां पर पर्सनल लोन प्रोटेक्शन इंश्योरेंस (पीपीआई) एक   बीमा पॉलिसी है। जिसे खरीद कर ग्राहक आए वित्तीय संकट के सुरक्षा के लिए खरीद सकते हैं। यहां पर किसी की नौकरी छूटने या विकलांगता के मामलों में, इस तरह के बीमा होने पर लोन की बची हुई अवधि के दौरान आपके ऋण भुगतान को कवर कर सकता है।

दरअसल पर्सनल लोन प्रोटेक्शन इंश्योरेंस पॉलिसी किसी भी समान्य बीमा पॉलिसी के समान ही होती है, जिसे खरीदने पर आप को यहां पर प्रीमियम का भुगतान या एकमुश्त कर सकते हैं या ईएमआई में शामिल करने का विकल्प चुन सकते हैं।

इस तरह क्लेम करें इंश्योरेंस

इस तरह पीपीआई क्लेम प्रक्रिया भी अन्य पॉलसी के बीमा के समान है, जिससे यहां पर आप को बीमा कंपनी से संपर्क करना होगा। कंपनी को बताएं कि आप क्यों ईएमआई चुकाने में सक्षम नहीं है, जिसके बाद में कंपनी आप से जरुरी दस्तावेज की मांग करेगी और आगे की प्रक्रिया के बारे में प्रोसेस करेगी।

Ajeet Kumar के बारे में
Ajeet Singh
Ajeet Kumar छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर करने के बाद मीडिया के क्षेत्र में कदम रखा, फर्स्ट न्यूज 24X7 में 6 महीने तक कटेंट राइटर बतौर काम किया। इसके बाद आवाज न्यूज ऐप में अपनी सेवाएं दी। मौजूदा समय में पिछले 3 साल से अधिक समय से टाइम्सबुल पर अपनी सेवाएं दे रहा हूं। यहां पर बिजनेस, निवेश जैसे बीट पर खबरें लिख रहा हुं। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App