RBSE Rajasthan Board Result: राजस्थान बोर्ड 10वीं और 12वीं का रिजल्ट फटाफट यहां करें चेक, जानें डिटेल

Avatar photo

By

Vipin Kumar


नई दिल्लीः उत्तर प्रदेश बोर्ड ने जब से 10वीं और 12वीं का रिजल्ट जारी किया है तभी से बाकी राज्यों के छात्रों को भो जल्द परीक्षाफल आने का बड़ी ही बेसब्री से इंतजार है। अगर आपका बच्चा राजस्थान बोर्ड की 10वीं और 12वीं क्लास में पढ़ाई कर रहा है तो फिर जल्द ही रिजल्ट जारी कर दिया जाएगा। अब किसी भी दिन रिजल्ट का इतंजार खत्म हो सकता है, जिसकी चर्चा तेजी से चल रही है।

रिजल्ट आने के बाद करीब 21 लाख छात्रों का इंतजार खत्म होगा। वैसे रिजल्ट की तारीख को लेकर आधिकारिक रूप से तो तारीख का ऐलान नीहं किया गया है, लेकिन मई के प्रथम सप्ताह का दावा मीडिया की खबरों में किया जा रहा है। रिजल्ट चेक करने के लिए आपको कहीं भी परेशान होने की जरूरत नहीं होगी। आप आराम से ऑफिशियली वेबसाइट पर जाकर अपने नंबर चेक कर सकते हैं जो किसी बढ़िया मौके की तरह है।

राजस्थान बोर्ड 10वीं और 12वीं के रिजल्ट से संबंधित जरूरी बातें

राजस्थान बोर्ड अपना जल्द जारी करेगा, जिससे करीब 21 लाख विद्यार्थियों के इंतजार की घड़ी खत्म हो जाएगी। इस बार 10वीं के करीब 11 लाख छात्रों ने परीक्षा में हिस्सा लिया था। इसके अलावा 12वीं की परीक्षा में करीब 9 लाख छात्रों ने हिस्सा लिया था। रिजल्ट मई के प्रथम सप्ता में जारी किया जा सकता है।

रिजल्ट देखने के लिए आपको कहीं दिक्कतों का सामना नहीं करना पड़ेगा। रिजल्ट बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट rajeduboard.rajasthan.gov.in या rajresults.nic.in पर पहुंचकर चेक कर सकते हैं।

ऐसे चेक करें 10वीं और बारहवीं का रिजल्ट

छात्र रिजल्ट चेक करने राजस्थान बोर्ड की ऑफिशियली वेबसाइट rajeduboard.rajasthan.gov.in पर जाकर क्लिक करें।

इसके बाद छात्र होम पेज पर आपको 10वीं/12वीं वीं एग्जाम रिजल्ट का लिंक ओपन करना होगा।

फिर आप लिंक पर क्लिक करें और अपना रोल नंबर सब्मिट करने की जरूरत होगी।

फिर आपका रिजल्ट आपकी स्क्रीन पर आराम से दिख जाएगा।

जानकारी लिए बता दें कि राजस्थान बोर्ड 10वीं के पेपर 7 मार्च से 30 मार्च तक संपन्न हुए थे। 12वीं के एग्जाम 29 फरवरी से लेकर 9 अप्रैल तक चले थे। मई माह में दोनों परीक्षाओं के नतीजे घोषित होने की उम्मीद है। छह साल राजस्थान बोर्ड RBSC 12वीं रिजल्ट स्ट्रीम के हिसाब से अलग-अलग दिन जारी किया गया था।

बीते साल 10वीं का रिजल्ट 90.49 प्रतिशत रहा था। छात्रों का पास प्रतिशत 89.78 और छात्राओं का 91.31 प्रतिशत रहा। 2023 में बोर्ड ने साइंस और कॉमर्स स्ट्रीम का रिजल्ट 18 मई को जारी किया था।

Vipin Kumar के बारे में
Avatar photo
Vipin Kumar पत्रकारिता के क्षेत्र में 6 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार में काम करने के अलावा न्यूज 24 पॉर्टल में 3 साल सेवा दी। क्राइम, पॉलिटिकल, बिजनेस, ऑटो, गैजेट्स और मनोरंजन बीट्स पर काम किया। अब करीब 2 साल से उभरती वेबसाइट Timesbull.com में सेवा दे रहे हैं। हमारा मकसद लोगों तक तथ्यों के साथ सही खबरें पहुंचाना है। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App