Health News: हरी मिर्च के साथ करे ये काम, शर्त लगा लो नही होगी ख़राब

Avatar photo

By

Sanjay

Health News: हरी मिर्च का इस्तेमाल आमतौर पर हर लोगों के घर में किया जाता है। हरी मिर्च का इस्तेमाल सब्जियों से लेकर दाल और चटनी तक कई व्यंजनों में किया जाता है। लेकिन कई लोगों की शिकायत होती है कि मिर्च ज्यादा दिनों तक फ्रिज में नहीं रहती और खराब हो जाती है. मिर्च खराब होने के कई कारण होते हैं. अगर आपके घर में भी मिर्च खराब हो जाती है तो ये टिप्स आपके लिए हैं. तो आइए जानते हैं मिर्च को कैसे स्टोर करें।

जब भी आप मिर्च को फ्रिज में रखें तो डंठल तोड़ दें. अगर आप डंठल सहित मिर्च डालेंगे तो यह जल्दी खराब हो जायेगी. डंठल हटाने के बाद मिर्च को किसी एयरटाइट कंटेनर में पैक कर दीजिए. ऐसा करने से मिर्च लंबे समय तक खराब नहीं होगी और ताजी बनी रहेगी.

मिर्च के जल्दी खराब होने का कारण पानी भी हो सकता है. इसके लिए आप जब भी मिर्च धोएं तो उन्हें अच्छी तरह सुखा लें और फिर फ्रिज में रख दें। ऐसा करने से मिर्च जल्दी खराब नहीं होगी. मिर्च पानी से जल्दी खराब हो जाती है. इसके लिए मिर्च को पीसकर फ्रिज में रख दें. यह मिर्च लंबे समय तक ताजी रहेगी और खराब नहीं होगी.

आप तेल का उपयोग कर सकते हैं. मिर्च के डंठल तोड़ कर तेल लगा लीजिये. इसके लिए आप अपने हाथों पर तेल लगाएं और फिर दोनों हाथों पर मिर्च लगाएं। ऐसा करने से मिर्च हरी रहेगी और जल्दी खराब नहीं होगी. इसके लिए आपको कुकिंग ऑयल का इस्तेमाल करना होगा.

इसके अलावा मिर्च में नींबू और नमक भी मिला लें ताकि यह लंबे समय तक ताजी रहे और खराब न हो. – मिर्च को पीसकर किसी एयर टाइट कंटेनर में रख लें. इस पेस्ट का इस्तेमाल आप कई तरह की रेसिपी में कर सकते हैं.

हरी मिर्च को कभी भी धनिये के साथ न रखें क्योंकि धनिया मिर्च को जल्दी खराब कर देता है। इसके लिए मिर्च को किसी एयर टाइट कंटेनर में रखें. ऐसा करने से यह खराब नहीं होगा और ताजा रहेगा.

Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App