Gudhal Ka Podha: सभी बीमारियों के लिए रामबाण इलाज है ये पौधा, बिमारी होगी छूमंतर 

Avatar photo

By

Sanjay

Gudhal Ka Podha: आयुर्वेद में पेड़-पौधों का बहुत महत्व है। पेड़-पौधों से ही औषधियां बनाई जाती हैं। जिसका उपयोग बीमारियों में किया जाता है। आज हम आपको एक ऐसी ही औषधि के बारे में बताने जा रहे हैं। जिसके सेवन से आप शरीर में होने वाली कई बीमारियों से छुटकारा पा सकते हैं।

दरअसल, हम बात कर रहे हैं गुड़हल के पौधे की। इसकी पत्तियां और फूल हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। क्योंकि इसमें कई औषधीय गुण मौजूद होते हैं, जो कई बीमारियों में फायदेमंद होते हैं। आयुर्वेद में गुड़हल के पौधे का बहुत महत्व है।

गुड़हल की पत्तियां और फूल सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। आयुर्वेद के अनुसार गुड़हल का पौधा हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। यह डायबिटीज, ब्लड प्रेशर, मोटापा, खांसी, कोलेस्ट्रॉल और बढ़ती उम्र से जुड़ी कई गंभीर बीमारियों में हमारे लिए बहुत फायदेमंद है।

जिला अस्पताल बाराबंकी के डॉक्टर अमित वर्मा ने बताया कि गुड़हल के पौधे में वैसे तो कई औषधीय गुण मौजूद होते हैं. जिन लोगों को मोटापे की समस्या है उन्हें वजन कम करने के लिए 5 से 6 गुड़हल की पत्तियों का रस निकालकर सुबह खाली पेट इसका सेवन करना चाहिए।

साथ ही जो लोग मधुमेह से पीड़ित हैं। उन्हें इसकी पत्तियों के रस का सेवन करना चाहिए। ये बहुत फायदेमंद है. इसके अलावा जिन लोगों को खांसी की समस्या है। जैसे काफी समय से खांसी ठीक नहीं हो रही हो. इसलिए अगर इसकी पत्तियों को जलाकर इसके रस के साथ इसका भाप लिया जाए तो खांसी कुछ ही दिनों में ठीक हो जाती है।

वहीं, जिन लोगों को हाई बीपी की समस्या है, उनके लिए दो पत्तों का रस पानी के साथ लेने से बीपी भी नियंत्रित रहता है और कोलेस्ट्रॉल की मात्रा भी कम होती है। साथ ही कुछ लोग उम्र से पहले ही बूढ़े दिखने लगते हैं, उन लोगों को इसके फूलों के रस का सेवन करना चाहिए। बहुत फायदा होता है.

Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App