शरीर में जमे कोलेस्ट्रॉल और चर्बी को सिर्फ इस एक मसाले से कम करे, जानिए इसके फायदे

By

Daily Story

Cinnamon Benefits: दालचीनी एक लोकप्रिय मसाला है जो विभिन्न प्रजातियों के दालचीनी के पेड़ों की छाल से प्राप्त किया जाता है। दालचीनी का उपयोग हर परिवार में विभिन्न हर्बल और गैर-हर्बल उत्पाद तैयार करने के लिए किया जाता है। यह तीखे गुणों वाला एक बहुत ही उपयोगी मसाला है। दालचीनी में विभिन्न प्रकार के औषधीय गुण होते हैं और यह मधुमेह और हृदय रोग वाले लोगों के लिए फायदेमंद हो सकता है। दालचीनी के फायदों के बारे में और जानें।

हेल्थ डॉट कॉम पर प्रकाशित खबर के अनुसार, दालचीनी में कौमारिन, दालचीनी, एसिड, यूजेनॉल आदि जैसे पौधे के यौगिक होते हैं, जिनमें बहुत शक्तिशाली एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटीऑक्सिडेंट और एंटी-डायबिटिक गुण होते हैं। इसके अतिरिक्त, दालचीनी में पाए जाने वाले पॉलीफेनोलिक यौगिक, जैसे सिनामाल्डिहाइड, प्रो-इंफ्लेमेटरी प्रोटीन को विनियमित करके शरीर में सूजन को कम करने में मदद कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त, ये यौगिक शरीर को मुक्त कण क्षति और ऑक्सीडेटिव तनाव से बचाते हैं।

दालचीनी में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट यौगिकों की उच्च सांद्रता होती है जो रुमेटीइड गठिया जैसी सूजन संबंधी बीमारियों से पीड़ित लोगों की मदद कर सकती है। ऐसे में अगर आपको गठिया से जुड़ी समस्या है तो आप अपने डॉक्टर की सलाह के अनुसार इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

दालचीनी रक्तचाप और परिसंचरण में सुधार करके एलडीएल कोलेस्ट्रॉल जैसे रक्त लिपिड को कम करती है, जिसका समग्र हृदय स्वास्थ्य पर सकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है। उच्च रक्तचाप और रक्त में वसा के उच्च स्तर के कारण हृदय रोग का खतरा बढ़ सकता है। ऐसे में दालचीनी को अपने आहार में शामिल करने से हृदय रोग के खतरे को कम करने में मदद मिल सकती है। आप दालचीनी पाउडर में कुछ दूध, सब्जियां, नॉनवेज उत्पाद, स्मूदी, शेक, सूप, चिया पुडिंग आदि मिलाकर इसका सेवन कर सकते हैं।

दालचीनी में फाइबर की मात्रा अधिक होती है और फाइबर युक्त खाद्य पदार्थ खाने से आपको लंबे समय तक पेट भरा हुआ महसूस होगा। इसका मतलब है कि आपको भूख कम लगती है. फाइबर मेटाबॉलिज्म को भी बढ़ाता है। इससे शरीर तेजी से फैट बर्न करता है। इस तरह आप अपना वजन नियंत्रित कर सकते हैं. फाइबर आपके पाचन तंत्र को भी स्वस्थ रखता है, उचित मल त्याग सुनिश्चित करता है और आपके पेट को साफ करता है। कब्ज की समस्या भी नहीं होती. वजन घटाने के लिए आप दालचीनी पाउडर को शेक, स्मूदी, सूप, दूध, गुनगुने पानी आदि में मिला सकते हैं।

Daily Story के बारे में
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App