Solar AC: बिजली बिल की टेंशन होगी खत्म, अब घर में 24 घंटे चलेगा AC, जानें पूरी डिटेल

Avatar photo

By

Adarsh Pal

नई दिल्ली Solar AC: दिनों दिन गर्मी बढ़ती जा रही है। ऐसे में हालात ये है कि दिन में घर से बाहर निकालना काफी कठिन होता जा रहा है। लोग अपने घरों में लॉकडाउन हैं, और एसी के मजे ले रहे हैं। लेकिन बिजली का बिल ज्यादा न हो। इसलिए थोड़ी-थीड़ी देर के लिए एसी को ऑफ रखते हैं।

आपको बता दें अब आपको चिंता करने की जरुरत नहीं है। बता दें मार्केट में सोलर एसी उपलब्ध है, जिससे बिजली की कोई भी टेंशन नहीं होगी और आप 24 घंटे में एसी की ठंड़ी हवा का आनंद उठा सकते हैं।

Maruti Suzuki Swift 2024: Booking, features, launch date and price

2024 Bajaj Pulsar 125: Powerful bike with powerful updates! 

मौजूदा समय में एसी को खरीदना कठिन नहीं है। आसान सी ईएमआई पर आप एसी का आनंद ले सकते हैं। लेकिन समस्या तब आती है, जब मंथली का बिजली बिल आता है और आपकी जेब पर भारी असर पड़ता है। लेकिन सोलर एसी आपकी बिजली से बिल से मुक्ति दे सकता है।

टन में मिलता है सोलर एसी

मौजूदा समय में बाजार में 0.8 टन, 1 टन, 1.5 टन और 2 टन की कैपेसिटी वाले सोलर एसी आपको देखने को मिल जाएंगे। अब जैसी आपकी आवश्यकता होगी वैसे आप उपयोग कर सकते हैं। रिपोर्ट के अनुसार, सोलर एसी आपके स्पिलिट या विंडो एसी की तुलना में 90 फीसदी तक का बिजली की सेविंग कर सकते हैं।

उदाहरण के तौर पर यदि आप नॉमर्ल एसी का उपयोग करते हैं तो दिनभर में 14-15 धंटे चलने पर करीब 20 यूनिट की खपत होती है और पूरे महीने करीब 600 यूनिट की खपत हो जाती है तो मान लें आप केवल एसी का ही बिल करीब 4500 रुपये तक बनेगा।

यदि आप सोलर एसी का उपयो करते हैं तो बिजली का खर्च काफी कम आएगा, हो सकता है एक रुपये का भी खर्च न आए यदि आप सही तरीके से उपयोग करते हैं यानि एक बार पैसा लगाना है और बाद में बिजली के बिल का झंझट ही खत्म होगा।

Adarsh Pal के बारे में
Avatar photo
Adarsh Pal आदर्श पाल छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त कर टाइम्सबुल मीडिया में बतौर कंटेंट राइटर काम कर रहे हैं। कंटेंट क्रिएशन के साथ नजर से खबर पकड़ने में माहिर और पत्रकारिता में लगभग 3 साल का अनुभव। टाइम्सबुल में आने से पहले आदर्श पाल न्यूज बाइट और न्यूज चेकर हिंदी में अपनी सेवाएं दे चुके हैं। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App