आपका मोबाइल बार बार हो रहा है गर्म, तो न करे नजर अंदाज,अपनाये ये तरीका

Avatar photo

By

Daily Story


Smartphone Heating: अक्सर आपका स्मार्टफोन बिना किसी कारण के गर्म हो जाता है और आप नहीं जानते कि ऐसा क्यों होता है। हालांकि, अगर आप इसे नजरअंदाज करते हैं तो सावधान हो जाएं। इस बार हम आपको आपके सेल फोन के गर्म होने के कारणों से परिचित कराएंगे जो आपको जानना चाहिए।

Apps:

कुछ ऐप्स आपके फ़ोन को ज़्यादा गरम कर सकते हैं, विशेष रूप से गेमिंग, वीडियो स्ट्रीमिंग या ग्राफ़िक्स कार्यों से संबंधित ऐप्स। इन ऐप्स का कम उपयोग करें या इन्हें बैकग्राउंड में चलने से अक्षम कर दें। प्ले स्टोर या ऐप स्टोर से ऐप डाउनलोड करते समय सावधान रहें।

2. बैटरी:

पुरानी या क्षतिग्रस्त बैटरी के कारण आपका फ़ोन ज़्यादा गरम हो सकता है। अगर आपके फोन की बैटरी दो साल से ज्यादा पुरानी है तो उसे बदल लें। फोन को ज्यादा गर्म होने से बचाने के लिए इसे चार्ज करते समय इस्तेमाल न करें।

3. चार्जिंग:

ख़राब चार्जर या केबल के कारण आपका फ़ोन ज़्यादा गरम हो सकता है। हमेशा मूल या अनुमोदित चार्जर और केबल का उपयोग करें। अपने फोन को ज़्यादा गर्म होने से बचाने के लिए चार्ज करते समय इसे ठंडी जगह पर रखें।

4. सॉफ्टवेयर:

पुराने या टूटे हुए सॉफ़्टवेयर के कारण आपका फ़ोन ज़्यादा गरम हो सकता है। अपने फ़ोन का सॉफ़्टवेयर अपडेट रखें. यदि आपको लगता है कि आपके फ़ोन का सॉफ़्टवेयर दूषित हो गया है, तो उसे फ़ैक्टरी सेटिंग्स पर रीसेट करें।

5. हार्डवेयर:

यदि आपके फ़ोन का हार्डवेयर ख़राब है, तो ओवरहीटिंग हो सकती है। यदि आपको लगता है कि आपके फ़ोन का हार्डवेयर क्षतिग्रस्त हो गया है, तो मरम्मत के लिए किसी पेशेवर से संपर्क करें।

6. इस्तेमाल का तरीका:

यदि आप अपने सेल फोन का बार-बार उपयोग करते हैं, तो यह ज़्यादा गरम हो सकता है। फोन को ज़्यादा गर्म होने से बचाने के लिए कृपया इसे बार-बार इस्तेमाल न करें और इसे ठंडा करने के लिए समय-समय पर बंद कर दें।

Daily Story के बारे में
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App