Homeगैजेटजरूरी खबर! ऐसे रखें अपने WhatsApp को सुरक्षित, कोई भी हैकर चोरी...

जरूरी खबर! ऐसे रखें अपने WhatsApp को सुरक्षित, कोई भी हैकर चोरी नहीं कर पाएगा आपका डेटा

नई दिल्ली: How to Secure Whatsapp Account: आज के समय अभी तरह के काम ऑनलाइन हो गए हैं और लोग भी ऑनलाइन अपने सारे काम कर रहे हैं, पर इसी के साथ ऑनलाइन फ्रॉड भी बढ़ा है।  अब इसमें सबसे बड़ा डाटा उल्लंघन को लेकर बात करें तो WhatsApp का नाम पहले आता है। जानकारी के अनुसार, करीब 500 मिलियन यूजर्स के नंबर लीक हुई हैं और इस डाटा को बेचा भी गया है। साइबरन्यूज की एक रिपोर्ट से यह जानकारी सामने आई।

आपको बता दें कि एक हैकिंग फोरम पर WhatsApp यूजर्स (84 देशों के) की निजी जानकारी बिक्री के लिए उपलब्ध करा दी गई। रिपोर्ट में ऐसा ही कहा गया, पर WhatsApp ने इस बात से इंकार किया। कंपनी के प्रवक्ता ने इस पर कहा कि साइबरन्यूज की तरफ से जो भी दावे किए गए हैं वो निराधार हैं। इसके लिए कोई सबूत नहीं है। हालांकि अब सवाल आता है कि अगर ऐसा काम होता है तो अपना वॉट्सऐप अकाउंट कैसे सुरक्षित करें। आइए जानते हैं।

कैसे सुरक्षित रखें अपना WhatsApp अकाउंट?

ध्यान रखें अपना रजिस्ट्रेशन कोड या फिर टू-स्टेप वेरिफिकेशन पिन किसी के साथ भी शेयर न करें।

अपना टू-स्टेप वेरिफिकेशन को इनेबल करें और इमेल एड्रेस जरूर दें। क्योंकि अगर आप अपना पिन भूल भी जाएं तो ईमेल के जरिए पिन सेट कर सकते हैं।

अपने डिवाइस कोड को सेट कर लें।

ये भी ध्यान रखें कि आपके फोन का फिजिकल एक्सेस किस किस के पास है। क्योंकि अगर कोई आपका फोन इस्तेमाल कर रहा है तो वह आपके WhatsApp अकाउंट को भी शेयर कर सकता है।

अगर आपके पास कोई  ऐसा ईमेल आए, जिसमें टू-स्टेप वेरिफिकेशन पिन रिसेट करने के लिए कहा जा रहा है, लेकिन आपने ऐसा नहीं किया तो उसपर दिए गए लिंक पर बिल्कुल क्लिक न करें।

देखा जाए तो अपने WhatsApp को हैकर से बचा के रखना बेहद जरूरी है, क्योंकि हैकर की मदद से आपका सारा जरूरी डेटा चुरा लेंगे, इनमें आपकी पर्सनल जानकारी और बैंकिंग डिटेल हो सकती है। यानी आपकी छोटी सी लापरवाही से आपको बड़ा नुकसान हो सकता है।

RELATED ARTICLES

Most Popular