गीज़र इस्तेमाल करते समय ये लापरवाही न करे, वरना जिंदगी से हाथ धोना पड़ सकता है

Avatar photo

By

Daily Story


Geyser Tips:

गीजर टिप: अपने बाथरूम में गीजर का उपयोग करते समय सावधान रहें। वास्तव में, अगर गीजर का सावधानी से उपयोग न किया जाए तो यह समस्याएं पैदा कर सकता है। गीजर का इस्तेमाल करने से पहले उसका ध्यानपूर्वक निरीक्षण करना जरूरी है। अन्यथा कोई दुर्घटना घट सकती है. इस बार हम आपको बताएंगे कि गीजर का इस्तेमाल करने से पहले आपको क्या जांचना चाहिए।

पावर इंडिकेटर

हर बार जब आप वॉटर हीटर का उपयोग करें तो यह अवश्य जांच लें कि उस पर ऑन इंडिकेटर दिखाई दे रहा है या नहीं। यदि गैस वॉटर हीटर में लगा पावर इंडिकेटर मुख्य स्रोत से बिजली चालू करने के बाद भी नहीं जलता है, तो आपको इसे तुरंत जांचना चाहिए। यदि गैस वॉटर हीटर में कोई खराबी आती है, तो आप अपनी सुरक्षा सुनिश्चित करते हुए इसे ठीक करने में सक्षम होंगे।

हीटिंग इंडिकेटर

यदि कई घंटों के संचालन के बाद भी हीटिंग संकेतक नहीं जलता है, तो इसका मतलब है कि हीटिंग सिस्टम ठीक से काम नहीं कर रहा है या संकेतक ख़राब है। अगर आप इसे नजरअंदाज करेंगे तो गीजर फट सकता है।

गीजर से आवाज आना

यदि गैस वॉटर हीटर चालू करने के बाद आपको केवल शोर सुनाई देता है, तो आपको इसे तुरंत बंद कर देना चाहिए और पहले इसकी जांच करनी चाहिए। गीजर के अंदर अत्यधिक शोर खतरनाक हो सकता है और गंभीर क्षति का कारण बन सकता है, जो बाद में विस्फोट का कारण बन सकता है।

लीकेज की जांच है जरूरी

कई बार गीजर कहीं से निकल आता है और आपको पता भी नहीं चलता। गीजर का उपयोग करने से पहले आपको हमेशा इसकी जांच करनी चाहिए।

Daily Story के बारे में
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App