बॉलीवुड का वो कलाकार जो बिना रिहर्सल देता था लाइव परफॉर्मेंस, एक्टिंग देख थरथर कांपते थे बड़े हीरो, वसूलते थे मोटी फीस

Avatar photo

By

Priyanka Singh

नई दिल्ली। बॉलीवुड इंडस्टी में आपको एक ऐसे किरदार देखने को मिल जायेंगे, जिन्होंने फिल्म के हीरो को भी पीछे छोड़ दिया है। जरुरी नहीं है कि फिल्म के हीरो को ही दर्शकों द्वारा सबसे ज्यादा पसंद किये जाये। बल्कि एक फिल्म में कई ऐसे सपोर्टिंग रोल और विलन होते हैं, जो अपनी दमदार एक्टिंग से लोगों का फील जीत लेते हैं।

आज हम आपको बॉलीवुड इंडस्ट्री के उस दमदार अभिनेता और कॉमेडियन के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनकी जबरदस्त एक्टिंग को देखकर बड़े-बड़े हीरो खौफ खाते थे। हैरानी की बात यह है कि वह हीरो से भी ज्यादा रकम फीस के तौर पर वसूलते थे। उन्होंने अपने करियर में 300 से ज्यादा फिल्मों में काम किया था, वो भले ही अब इस दुनिया को अलविदा कह गए हैं, लेकिन उनके चाहने वाले आज भी उनकी फिल्मों को देखना पसंद करते हैं।

कॉमेडी के राजा: महमूद

महमूद एक ऐसा नाम था जो अपने दौर के सबसे सफल सितारों में से एक थे। उन्हें ‘कॉमेडी का राजा’ का खिताब प्राप्त था, और उनकी एक्टिंग का जादू इतना महान था कि बड़े-बड़े हीरो भी उनसे डरते थे। वे अपने दौर के वो एकमात्र स्टार थे जिनकी फिल्मों के पोस्टर्स पर उनकी छवि छाई रहती थी। उनका योगदान एक शानदार अभिनेता के रूप में ही नहीं, बल्कि एक सशक्त फिल्म निर्माता के रूप में भी था।

महमूद ने महमूद ने जूनियर महमूद को अपना नाम दिया था उन्हें अपनी बड़ी पहचान दी थी। जूनियर महमूद ने एक इंटरव्यू के दौरान अपने गुरु के जीवन के कई रोचक किस्से साझा किए थे। उन्होंने बताया कि महमूद एक अनूठे अभिनेता थे, जो न केवल अपने दर्शकों को हंसाते थे, बल्कि अपनी अद्भुत अभिनय के माध्यम से उन्हें रुलाते भी थे।

शूटिंग से पहले रिहर्सल नहीं करते थे महमूद

महमूद के अद्भुत अभिनय और डायलॉग डिलीवरी ने बड़े से बड़े अभिनेताओं को भी हिचकिचाई से गुजरने पर मजबूर किया। जब भी महमूद किसी फिल्म का कोई शॉट लेते, तो किसी को यह अहसास नहीं होता था कि वह कब क्या बोलेंगे और कैसे अदाकारी करेंगे। उनकी शैली ने सभी को आश्चर्यचकित कर दिया। यह कमाल की बात है कि महमूद कभी भी किसी सीन को शूट करने से पहले किसी प्रकार की रिहर्सल नहीं करते थे।

इस रूप में, महमूद की अनोखी अभिनय शैली ने न सिर्फ उन्हें एक शानदार कलाकार बनाया, बल्कि उन्हें अनेक प्रशंसकों की दिलों में बसाया। उनके अद्भुत योगदान की बदौलत, आज भी उन्हें एक यादगार स्थान मिलता है, और उनकी कला का ताजगी कायम रहेगा।

हीरो डरते थे महमूद से

जूनियर महमूद ने साझा किया कि महमूद पहले कॉमेडियन थे, जिनकी फिल्मों के पोस्टर्स में हीरो के साथ होती थी। चाहे कितना भी बड़ा एक्टर क्यों ना हो, फिल्म में महमूद के होने से लोग थिएटर जाने के लिए उत्साहित होते थे।

जूनियर महमूद ने बताया कि महमूद फिल्मों की शूटिंग के दौरान सब कुछ लाइव करते थे और कभी रिहर्सल नहीं करते थे। इसीलिए हीरो भी उनसे डरते थे। महमूद की मशहूर फिल्मों में ‘कुंवारा बाप’, ‘पड़ोसन’, ‘बॉम्बे टू गोवा’, ‘भूत बंगला’, ‘संन्यासी’, ‘दो फूल’, और ‘मैं सुंदर हूं’ शामिल हैं।

Priyanka Singh के बारे में
Avatar photo
Priyanka Singh 8 साल से मीडिया क्षेत्र से जुड़ी प्रियंका सिंह इस समय Timesbull.com को अपने कार्यों से योगदान दे रही हैं। जिसमें इन्होंने (क्राइम, देश-विदेश,शिक्षा,लाइफस्टाइल,मनोरंजन,गैजेट्स इत्यादि) बीट पर काम किया। इनके लेखनी को Timesbull.com पाठकों ने काफी पसंद भी किया। एक छोटे संस्थान से शुरुआत करने वाली प्रियंका सिंह अपने करियर में साल 2016 में राजस्थान पत्रिका से जुड़ी। इन्होंने 2 साल तक राजस्थान पत्रिका को अपनी सेवा प्रदान की। तत्पश्चात इनका सफर 2018 में इंडिया डॉट कॉम की तरफ बढ़ चला। यहां प्रियंका सिंह ने लेखनी के साथ - साथ वीडियो कार्य क्षेत्र में भी कार्य किया। फिर इनका सफर आगे बढ़ा 2021 की तरफ, जहां इन्होंने न्यूज 24 डिजिटल प्लेटफॉर्म के साथ काम शुरू किया। फिर प्रियंका सिंह Timesbull.com के साथ जुड़ी। प्रियंका ने हर बीट से जुड़े कंटेट पर काम किया है। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App