Optical illusions: 60 में 90 तो केवल चतुर लोग ही ढूंढ पाएंगे, अगर ढूंढ लिया तो आप राजा समझे जाएंगे

Avatar photo

By

Sanjay

Optical illusions: 60 में से 90 तो केवल तेज़ दिमाग वाले ही ढूंढ पाएंगे, अगर ढूंढ लेंगे तो सम्राट समझे जाएंगे। यदि हाँ तो आइये जाँच करते हैं। मान लेंगे कि आप नज़रों के राजा हैं. इस आर्टिकल में आपको सबसे पहले प्रश्न के साथ चित्र और फिर समाधान के साथ चित्र दिखाया जाएगा।

ऑप्टिकल इल्यूजन: आपको बता दें कि यह एक ऑप्टिकल इल्यूजन गेम है। जिससे आंखों को धोखा हो जाता है. लेकिन यहां नजर और दिमाग की भी एक्सरसाइज होगी. इसलिए यह गेम मनोरंजन के साथ-साथ आपके मानसिक स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद है। जैसे मैदान पर खेलने से शरीर फिट रहता है, वैसे ही इस सवाल को हल करके आप दिमाग को फिट बना सकते हैं।

बच्चों से लेकर बूढ़ों तक सभी इसे पसंद कर रहे हैं.

आपको बता दें कि मौजूदा समय में हर उम्र के लोग इस गेम को पसंद कर रहे हैं। इस तस्वीर में आपको सिर्फ 10 सेकंड के अंदर 60 नंबरों की भीड़ में से 90 नंबर ढूंढने हैं, चाहे बच्चा छोटा हो या बूढ़ा। इसे खेलने से दिमाग और भी तरोताजा हो जाता है। आइए, यहां वह फोटो है जिसकी चर्चा हो रही है।

60 में से 90 तो केवल तेज़ दिमाग वाले ही ढूंढ पाएंगे, अगर ढूंढ लेंगे तो सम्राट समझे जाएंगे। इस तस्वीर में आपको सिर्फ 10 सेकंड के अंदर 60 नंबरों की भीड़ में से 90 नंबर ढूंढने हैं। यदि आप ऐसा करते हैं तो आप तीव्र दृष्टि के राजा माने जायेंगे। लेकिन ऐसे बहुत कम खिलाड़ी होते हैं जिन्हें इस सवाल में सफलता मिलती है.

ऑप्टिकल इल्यूजन का खेल आसान नहीं है

एक नंबर बार-बार लिखे जाने के कारण खिलाड़ी ऑप्टिकल इल्यूजन के भ्रम में फंसा रहता है। तो फिर अगर आपकी नजर तेज है तो फटाफट तस्वीर में 90 नंबर ढूंढ लीजिए. लेकिन अगर आपको यह नहीं मिल रहा है तो हो सकता है कि किसी वजह से आपका ध्यान भटक गया हो. तो चलिए दिखाते हैं कि 90 नंबर कहां लिखा है। जिसका समाधान चित्र नीचे संलग्न है।

यहां 90 प्वाइंट छुपे हुए हैं

हमें उम्मीद है कि आपको केवल 5 सेकंड में 90 नंबर मिल गए। लेकिन कई खिलाड़ी ऐसे भी होते हैं जिन्हें कई बार कोशिश करने के बाद भी अलग स्कोर नहीं मिल पाता है. क्योंकि वह इन सवालों से परिचित नहीं है. लेकिन अगर आपने इसे पा लिया है तो बधाई हो, आप निश्चित रूप से ऑप्टिकल इल्यूजन के माहिर खिलाड़ी हैं। आइये अब देखते हैं आज का समाधान. इसके लिए नीचे चित्र में 90 नंबर को लाल निशान से दर्शाया गया है।

Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App