Kendriya Vidyalay: केंद्रीय विद्यालय स्कूल में इन कैटिगरी के बच्चों को पढ़ाया जाता है बिल्कुल मुफ्त, देखे लिस्ट

Avatar photo

By

Sanjay

Kendriya Vidyalay: केन्द्रीय विद्यालय भारत के सर्वश्रेष्ठ सरकारी स्कूलों में गिना जाता है। भारत के विभिन्न राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में कुल 1223 केंद्रीय विद्यालय हैं। विदेशों में भी 3 केंद्रीय विद्यालय हैं। आप प्रवेश और फीस से संबंधित विवरण केंद्रीय विद्यालय संगठन की आधिकारिक वेबसाइट kvsagathan.nic.in पर देख सकते हैं।

केंद्रीय विद्यालय कक्षा 1 में प्रवेश के लिए बच्चे की उम्र कम से कम 6 वर्ष होनी चाहिए। बच्चे को केवीएस में दाखिला दिलाने से पहले सभी नियमों को ध्यान से पढ़ना जरूरी है। देश के टॉप स्कूलों की लिस्ट में शामिल केवी में एडमिशन आसान नहीं है.

इसलिए अधिकतर माता-पिता यह सुनिश्चित करने की कोशिश करते हैं कि उनका बच्चा कक्षा 1 से ही वहां पढ़ना शुरू कर दे। यहां की कम फीस और शिक्षा का उच्च स्तर हर किसी का ध्यान आकर्षित करने के लिए काफी है।

जहां प्राइवेट स्कूलों की एडमिशन फीस हजारों में होती है, वहीं केंद्रीय विद्यालय की एडमिशन फीस सिर्फ 25 रुपये है। देश के हर केंद्रीय विद्यालय की एडमिशन फीस एक समान है। सभी केवी की फीस संरचना भी लगभग एक जैसी है।

दरअसल, केवी की फीस आदि केंद्रीय विद्यालय संगठन यानी केवीएस तय करता है। यह एक स्वायत्त संस्थान है और केंद्र सरकार के शिक्षा मंत्रालय के तहत काम करता है। हालाँकि, केंद्रीय विद्यालयों को अपनी फीस निर्धारित करने की कुछ छूट भी दी गई है।

देश के किसी भी केंद्रीय विद्यालय में दाखिला लेने से पहले वहां की फीस संरचना के बारे में जानना जरूरी है। इससे बजट बनाने में मदद मिलती है. केवीएस प्रवेश शुल्क केवल 25 रुपये है.

जबकि पुनः प्रवेश शुल्क 100 रुपये तय किया गया है। केवी कक्षा 9, 10 के लड़कों से 200 रुपये मासिक ट्यूशन शुल्क लिया जाता है। केवीएस 11वीं, 12वीं वाणिज्य और कला के छात्रों के लिए मासिक ट्यूशन शुल्क 300 रुपये और विज्ञान के छात्रों के लिए 400 रुपये है।

केंद्रीय विद्यालय में कंप्यूटर फीस कितनी है?

केंद्रीय विद्यालय में कंप्यूटर फंड भी निर्धारित किया गया है, जो कक्षा 3 के बाद लागू होता है। केवीएस कक्षा 1, 2 और 3 के छात्रों को कंप्यूटर फंड नहीं देना होता है। तीसरी कक्षा के बाद बच्चों को कंप्यूटर फंड में 100 रुपये जमा कराने होंगे। कंप्यूटर विज्ञान शुल्क 150 रुपये है और स्कूल विकास निधि के रूप में 500 रुपये प्रति माह जमा करना अनिवार्य है।

 

 

केन्द्रीय विद्यालय में कौन निःशुल्क पढ़ सकता है?

कुछ छात्रों को केन्द्रीय विद्यालय में निःशुल्क शिक्षा का लाभ मिलता है। इन छात्रों को केवी में पढ़ने के लिए कोई फीस नहीं देनी होगी-

1- केंद्रीय विद्यालय में लड़कियां बिल्कुल मुफ्त पढ़ सकती हैं. केवीएस कक्षा 1 से 12 तक की छात्राओं को ट्यूशन फीस के रूप में एक भी रुपया नहीं देना होगा।

2- एससी, एसटी वर्ग के छात्रों को केवी ट्यूशन फीस भी नहीं देनी होगी.

3- केवीएस में कार्यरत कर्मचारियों के बच्चों की ट्यूशन फीस माफ नहीं की जाती है लेकिन ये कर्मचारी अपने विभाग से प्रतिपूर्ति ले सकते हैं।

4- गरीबी रेखा से नीचे आने वाले माता-पिता के बच्चे मुफ्त में पढ़ाई कर सकते हैं। उनके पास बीपीएल कार्ड होना अनिवार्य है।

5- केंद्रीय विद्यालय में दिव्यांग बच्चों को मुफ्त शिक्षा मिलती है।

6- पैरा मिलिट्री और भारतीय सेना के जवानों के बच्चों के लिए भी कई नियम बनाए गए हैं. अलग-अलग नियमों के तहत उनके बच्चों को केवीएस में मुफ्त शिक्षा का लाभ मिलता है।

Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App