IPS Divya Tanwar: जानें कौन है IPS दिव्या तंवर, जिन्होंने पहले प्रयास में की UPSC क्लियर

Avatar photo

By

Sanjay

IPS Divya Tanwar: महज 21 साल की उम्र में शीर्ष पुलिस अधिकारी बनना कोई असामान्य बात नहीं है। दिव्या तंवर 2021 बैच की आईपीएस अधिकारी हैं। हरियाणा के महेंद्रगढ़ की रहने वाली दिव्या तंवर यूपीएससी परीक्षा के अभ्यर्थियों के लिए प्रेरणा हैं। गरीब परिवार से ताल्लुक रखने वाली दिव्या ने यूपीएससी परीक्षा की तैयारी के लिए कोई ट्रेनिंग नहीं ली थी.

आई.पी.एस. दिव्या तंवर ने अपनी स्कूली शिक्षा नवोदय विद्यालय, महेंद्रगढ़ से की। उनके परिवार की आर्थिक स्थिति अच्छी नहीं थी.

स्कूल के दिनों में उनके पिता की मृत्यु के कारण उनके परिवार को बहुत सारी वित्तीय समस्याओं का सामना करना पड़ा। उनकी मां को तीन बच्चों को जन्म देना पड़ा. दिव्या पढ़ाई में तेज थी इसलिए उनकी मां बबीता तंवर ने यह सुनिश्चित किया कि वह अपनी बेटी की पढ़ाई में कोई बाधा न डालें। उनके एक बेटी समेत तीन बच्चे हैं। बच्चे बुनाई-बुनाई के काम में लगे हैं।

बीएससी पूरी करने के बाद उन्होंने यूपीएससी परीक्षा की तैयारी शुरू कर दी. उन्होंने अपने घर के एक छोटे से कमरे में 10 घंटे पढ़ाई करके सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी की। दिव्या तंवर ने 2021 में अपने पहले प्रयास में यूपीएससी परीक्षा पास की। वह 21 साल की उम्र में 438वीं रैंक के साथ आईपीएस अधिकारी बनीं।

Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App