IAS Vandana Singh: इस महिला IAS ऑफिसर के सामने फेल है सभी बॉलीवुड हसीनाएं, जल्दी देखें एक बार

Avatar photo

By

Govind

IAS Vandana Singh: इंदिरा नगर के बनभूलपुरा इलाके में पुलिस द्वारा एक मदरसे को हटाने की कोशिश के बाद हिंसा भड़क गई, जिससे उत्तराखंड के हलद्वानी में तनाव फैल गया।

नैनीताल जिले का हिस्सा होने के कारण अशांति खत्म करने की जिम्मेदारी नैनीताल की जिलाधिकारी (DM) वंदना सिंह चौहान पर है. ऐसे में आइए आपको आईएएस अधिकारी वंदना सिंह चौहान के बारे में बताते हैं। आपने यूपीएससी की तैयारी कैसे की?

संघ लोक सेवा आयोग द्वारा आयोजित सिविल सेवा परीक्षा (सीएसई) परीक्षा की तैयारी के लिए वर्षों की कड़ी मेहनत की आवश्यकता होती है। ऐसे बहुत कम उम्मीदवार होते हैं जो इस परीक्षा को पास करके आईएएस अधिकारी बनने का सपना पूरा कर पाते हैं।

हरियाणा के नरसुल्लागढ़ की वंदना सिंह चौहान उन उम्मीदवारों में से एक हैं जिन्होंने अपनी कड़ी मेहनत के दम पर पहले ही प्रयास में यूपीएससी सीएसई परीक्षा पास कर ली।

वंदना का जन्म 4 अप्रैल 1989 को हरियाणा में एक ऐसे परिवार में हुआ जो लड़कियों की शिक्षा को महत्व नहीं देता था। वंदना शुरू से ही बहुत होशियार थी और आगे पढ़ना चाहती थी। जहां सभी रिश्तेदार उनकी शिक्षा से नाखुश थे, वहीं उनके माता-पिता ने अपनी बेटी की शिक्षा को आगे बढ़ाने में बहुत अच्छी भूमिका निभाई। स्कूल और कॉलेज के दौरान, वंदना को रिश्तेदारों के विरोध का सामना करना पड़ा जो उसे पढ़ाई से रोकना चाहते थे। आपको बता दें, वंदना को उनके पिता ने परिवार की इच्छा के विरुद्ध उत्तर प्रदेश के मोरादाबाद के एक गुरुकुल में दाखिला दिलाया था। जब उसके दादा-दादी, चाचा और चाची ने उसे घर से दूर पढ़ने से मना कर दिया, तो उसके पिता ने दृढ़ संकल्प किया कि उनकी बेटी भविष्य में अच्छा प्रदर्शन करेगी।

इंटरमीडिएट की पढ़ाई पूरी करने के बाद वंदना ने कानून की पढ़ाई और यूपीएससी की तैयारी शुरू कर दी. उन्होंने अम्बेडकर विश्वविद्यालय, आगरा में प्रवेश लिया।

जिसके बाद, उन्होंने अपने कॉलेज के वर्ष घर पर बिताने का फैसला किया, क्योंकि वह जानती थीं कि यूपीएससी की तैयारी के लिए कई घंटों की पढ़ाई की आवश्यकता होती है।

वंदना हर दिन करीब 12 से 14 घंटे पढ़ाई करती थीं. वह यूपीएससी सीएसई को लेकर काफी गंभीर थीं। एक इंटरव्यू में वंदना की मां मिथिलेश ने बताया था कि वंदना गर्मियों में भी रूम कूलर का इस्तेमाल करने से बचती थीं क्योंकि उन्हें ठंड में ज्यादा नींद आती थी.

ऐसा करने से उन्हें पढ़ाई के लिए अधिक समय मिल गया. अपनी कड़ी मेहनत और समर्पण के कारण उन्होंने 2012 में यूपीएससी सीएसई परीक्षा में आठवीं रैंक हासिल की। उन्होंने हिंदी माध्यम से परीक्षा उत्तीर्ण की।

Govind के बारे में
Avatar photo
Govind नमस्कार मेरा नाम गोविंद है,में रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मैं 2024 से Timesbull पर बतौर कंटेंट राइटर के पद पर काम कर रहा हूं,मैं रोजाना सरकारी नौकरी और योजना न्यूज लोगों तक पहुंचाता हूँ. Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App