IAS Officer: इस लेडी IAS ऑफिसर ने बताया पहले अटेम्प्ट में UPSC परीक्षा पास करने का तरीका, जानें जल्दी

Avatar photo

By

Govind

IAS Officer:ऐसा बहुत कम होता है कि बिना किसी कोचिंग के सिर्फ सेल्फ स्टडी के दम पर कोई इस परीक्षा को पहले ही प्रयास में पास कर पाया हो.

लेकिन इस मुश्किल काम को आईएएस चंद्रज्योति सिंह ने पूरा किया. उन्होंने अपने पहले ही प्रयास में यूपीएससी 2019 में देश में 28वीं रैंक हासिल कर एक अलग मुकाम हासिल किया। इसके साथ ही उन्होंने महज 22 साल की उम्र में यह परीक्षा पास कर ली.

मुझे बचपनसे ही देश सेवा का शौक है।

चंद्रज्योति के पिता दलबारा सिंह एक सेवानिवृत्त सेना रेडियोलॉजिस्ट हैं और उनकी मां मीना सिंह सेना में कार्यरत हैं, जिसके कारण उन्हें बचपन से ही देश की सेवा करने का जुनून था और उन्होंने आईएएस बनने का सपना देखा था।

सेल्फ स्टडी को बताया सर्वोत्तम

स्नातक की पढ़ाई पूरी करने के बाद चंद्रज्योति सिंह ने एक साल का ब्रेक लिया और फिर यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी शुरू कर दी। इसकी तैयारी के लिए उन्होंने सिर्फ सेल्फ स्टडी पर भरोसा किया और इसके लिए किसी तरह की कोचिंग नहीं ली।

तैयारी के लिए उन्होंने हर दिन 6 से 8 घंटे पढ़ाई की. इसके अलावा जब एग्जाम नजदीक आते थे तो वह दिन में 10 घंटे या उससे ज्यादा पढ़ाई करते थे। अन्य विषयों की पढ़ाई के साथ-साथ वह रोजाना अखबार पढ़ती थीं और रोजाना करंट अफेयर्स की तैयारी करती रहीं, जिससे उनके लिए परीक्षा पास करना आसान हो गया।

किसी भी परीक्षा के लिए रणनीति महत्वपूर्ण है

पहले ही प्रयास में यूपीएससी परीक्षा पास करने वाले चंद्रज्योति सिंह ने तैयारी कर रहे युवाओं को किसी भी परीक्षा के लिए रणनीति बनाने और उसके अनुसार तैयारी करने की सलाह दी. यदि आप अपनी तैयारी को सरल रखेंगे और बनाई गई रणनीति के अनुसार तैयारी करेंगे तो आप निश्चित रूप से सफल होंगे।

Govind के बारे में
Avatar photo
Govind नमस्कार मेरा नाम गोविंद है,में रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मैं 2024 से Timesbull पर बतौर कंटेंट राइटर के पद पर काम कर रहा हूं,मैं रोजाना सरकारी नौकरी और योजना न्यूज लोगों तक पहुंचाता हूँ. Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App