IAS Officer: देश की सबसे खूबसूरत अफसर, 23 साल की उम्र में बनीं IAS, मिली CM ऑफिस में नियुक्ति

Avatar photo

By

Govind

IAS Officer: देश के विभिन्न आईएएस अधिकारी अपने विशेष कार्यों के लिए जाने जाते हैं। आईएएस स्मिता सभरवाल अब किसी पहचान की मोहताज नहीं हैं। उनके नाम कई ऐसे रिकॉर्ड हैं, जिन्हें तोड़ना किसी के लिए भी आसान नहीं होगा।

स्मिता सभरवाल का जन्म 19 जून 1977 को दार्जिलिंग, पश्चिम बंगाल में हुआ था। उनके पिता सेवानिवृत्त सेना अधिकारी कर्नल प्रणब दास हैं। उनकी मां का नाम पूरबी दास है. पिता की सेना की नौकरी के कारण स्मिता का पालन-पोषण अलग-अलग शहरों में हुआ।

Maruti Suzuki Swift 2024: Booking, features, launch date and price

2024 Bajaj Pulsar 125: Powerful bike with powerful updates! 

सेवानिवृत्ति के बाद वह हैदराबाद में बस गये। स्मिता ने अपनी स्कूली शिक्षा वहीं की। वह 12वीं कक्षा में आईएससी टॉपर थीं। फिर उन्होंने कॉमर्स स्ट्रीम से ग्रेजुएशन किया

23 साल की उम्र में आईएएस अधिकारी बन गए

यहां हम जिन महिला अधिकारियों की बात करेंगे उन्हें पीपुल्स ऑफिसर कहा जाता है। वह महज 23 साल की उम्र में आईएएस बन गईं। उनका नाम स्मिता सभरवाल है। स्मिता सभरवाल ने एक आईएएस अधिकारी के रूप में अपने अनुकरणीय कार्य के लिए कई प्रशंसाएँ अर्जित की हैं। वह देश भर के आईएएस उम्मीदवारों के लिए एक प्रेरणा हैं। स्मित 2000 बैच के आईएएस टॉपर हैं। उन्होंने चौथी रैंक हासिल की थी.

दूसरे प्रयास में चौथी रैंक मिली

स्मिता सभरवाल (IAS स्मिता सभरवाल) अपने पहले प्रयास में प्रीलिम्स परीक्षा भी पास नहीं कर पाईं। लेकिन उन्होंने हार नहीं मानी और दोगुनी मेहनत से तैयारी की.

साल 2000 में वह अपने दूसरे प्रयास में यूपीएससी परीक्षा पास करने वाली सबसे कम उम्र की छात्रा बनीं. इसमें उन्होंने ऑल इंडिया लेवल पर चौथी रैंक हासिल की थी।

स्मिता सेवानिवृत्त सैन्य अधिकारी कर्नल पीके दास और पूरबी दास की बेटी हैं। मूल रूप से दार्जिलिंग की रहने वाली स्मिता ने कक्षा नौ से हैदराबाद में पढ़ाई की। उन्होंने अपनी 12वीं की पढ़ाई सेंट एन्स, मेरेडपल्ली, हैदराबाद से पूरी की। वह अपनी बारहवीं कक्षा (आईसीएसई बोर्ड) में प्रथम स्थान पर रहे।

इसके बाद उन्होंने सेंट फ्रांसिस कॉलेज फॉर वुमेन से बीकॉम किया। स्मित आईएएस परीक्षा में अपने पहले प्रयास में असफल हो गई थीं। 2000 में उन्होंने दूसरी बार परीक्षा दी. इस बार उन्होंने न सिर्फ परीक्षा पास की बल्कि चौथी रैंक भी हासिल की.

इसके बाद स्मिता ने तेलंगाना कैडर की आईएएस ट्रेनिंग ली। वह चित्तूर में सब-कलेक्टर थीं। इसके अलावा वह कडप्पा ग्रामीण विकास एजेंसी की परियोजना निदेशक, वारंगल की नगर निगम आयुक्त और कुरनूल की संयुक्त कलेक्टर रह चुकी हैं।

स्मिता जहां भी तैनात रहीं, उन्होंने लोगों के दिलों में अपनी जगह बना ली। उनकी छवि एक सरकारी अधिकारी की बन गयी है. अपने कार्यकाल के दौरान स्मिता ने कई बड़ी जिम्मेदारियां संभाली हैं. उन्हें तेलंगाना राज्य में किये गये कई सुधारों के लिए जाना जाता है।

सीएम ऑफिस में तैनात हैं

आईएएस स्मिता तेलंगाना के मुख्यमंत्री कार्यालय में तैनात होने वाली पहली महिला आईएएस अधिकारी हैं। स्मिता की शादी आईपीएस अधिकारी डॉ. अकुन सभरवाल से हुई है।

उनके दो बच्चे हैं, नानक (नानक सभरवाल) और भुविश। स्मिता सभरवाल सोशल मीडिया पर काफी चर्चा में रहती हैं। उनकी कार्यशैली और गरीबों की मदद करने का जुनून सराहनीय है।

Govind के बारे में
Avatar photo
Govind नमस्कार मेरा नाम गोविंद है,में रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मैं 2024 से Timesbull पर बतौर कंटेंट राइटर के पद पर काम कर रहा हूं,मैं रोजाना सरकारी नौकरी और योजना न्यूज लोगों तक पहुंचाता हूँ. Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App