IAS Officer: तीन बार फेल होने के बाद भी नहीं टूटी हिम्मत, एक मजदूर की बेटी बनी IAS ऑफिसर 

Avatar photo

By

Sanjay

IAS Officer: हर साल कई लोग यूपीएससी के जरिए आईएएस और आईपीएस बनने का सपना देखते हैं। कुछ लोगों के सपने हकीकत बन जाते हैं और कुछ लोगों के सपने वैसे ही रह जाते हैं। लेकिन, कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जो अपने सपनों को ही अपनी जिद बना लेते हैं। और जब तक उसकी इच्छा पूरी न हो जाये.

वे पूरी लगन से इसे पूरा करने में लगे रहते हैं. एस एक ऐसी ही कहानी है. अश्वथी का. अश्वथी ने यूपीएससी परीक्षा में 481वीं रैंक हासिल कर अपनी जिद को अंजाम तक पहुंचाया. जब अश्वथी आठवीं कक्षा में थीं, तब उन्होंने तय कर लिया था कि एक दिन वह आईएएस अधिकारी बनेंगी। आइए जानते हैं कौन हैं एस अश्वथी।

केरल के तिरुवनंतपुरम की रहने वाली अश्वथी के लिए आईएएस बनने की राह आसान नहीं थी। पिता दिहाड़ी मजदूर के रूप में काम करते थे और माँ एक गृहिणी थीं। आमतौर पर आर्थिक स्थितियाँ शिक्षा में सबसे बड़ी बाधा बनती हैं।

लेकिन, अश्वथी ने हर तरह की स्थिति से लड़ने की ठान ली थी। आठवीं कक्षा तक पहुंचते-पहुंचते अश्वथी ने तय कर लिया था कि वह देश की सर्वोच्च सेवा यूपीएससी में जाएंगी। शायद माता-पिता को भी इस बात का एहसास हो गया था कि अश्वथी अपने लक्ष्य को लेकर गंभीर है और इसीलिए परिवार भी उसके साथ खड़ा है।

यूपीएससी की तैयारी के लिए नौकरी छोड़ दी

अश्वथी का लक्ष्य यूपीएससी था, लेकिन वह अन्य विकल्पों पर भी विचार कर रही थीं। तिरुवनंतपुरम के गवर्नमेंट बार्टन हिल इंजीनियरिंग कॉलेज में इंजीनियरिंग की पढ़ाई के दौरान उन्हें टीसीएस से नौकरी का प्रस्ताव मिला

अश्वथी जानती थी कि अगर उसे अपना यूपीएससी का सपना पूरा करना है तो सबसे पहले अपनी वित्तीय जरूरतों को पूरा करने के लिए नौकरी करना बहुत जरूरी है। उन्होंने टीसीएस में नौकरी ज्वाइन कर ली। काम करते समय भी अश्वथी की नज़र अर्जुन की तरह अपने लक्ष्य पर थी। साल 2017 में अश्वथी ने टीसीएस की नौकरी छोड़ दी और पूरी तरह से यूपीएससी की तैयारी में लग गईं.

Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App