IAS Interview: आईएएस इंटरव्यू में लड़की से सवाल, शादी से पहले उसे दूध कौन देता था?

Avatar photo

By

Govind

IAS Interview:दोस्तों आप सभी जानते हैं कि सभी प्रतियोगी परीक्षाओं में से यूपीएससी की परीक्षा सबसे कठिन परीक्षा मानी जाती है। यूपीएससी परीक्षा पास करने के लिए काफी तैयारी की जरूरत होती है. इस परीक्षा को पास करने के लिए सभी छात्र दिन-रात मेहनत करते हैं। जिन लोगों ने यह परीक्षा दी है उन्हें अंदाजा होगा कि यह कितना कठिन है।

जो लोग आईएस परीक्षा के लिए उपस्थित हुए हैं, वे जानते होंगे कि लिखित परीक्षा की तुलना में साक्षात्कार को पास करना अधिक कठिन है। इंटरव्यू में ऐसे-ऐसे पेचीदा सवाल पूछे जाते हैं कि छात्रों के पसीने छूट जाते हैं और उन्हें चक्कर आने लगते हैं। इंटरव्यूअर आपसे इतने जटिल सवाल पूछता है जिनके बारे में आप सोच भी नहीं सकते.

ऐसे सवाल छात्रों का आईक्यू लेवल जांचने के लिए पूछे जाते हैं। इन सवालों के जवाब देने के चक्कर में कई बार उनसे ऐसे अभद्र सवाल भी पूछ लिए जाते हैं जिनके जवाब बेहद आसान और अच्छे होते हैं. ऐसा ही एक उलझा देने वाला सवाल हम आपके लिए लेकर आए हैं. आपको बता दें कि ये सवाल आईएस के इंटरव्यू के दौरान एक लड़की से पूछा गया था.

कुछ साल पहले आईएस के एक इंटरव्यू में एक लड़की से इतना जटिल सवाल पूछा गया कि उसके होश उड़ गए. काफी सोचने के बाद आखिरकार लड़की ने इस सवाल का सही जवाब दे दिया. लड़की से पूछा गया कि वह शादी से पहले किसे स्तनपान करा सकती है? ये सवाल सुनकर आप भी हैरान हो गए होंगे. लेकिन इसमें आश्चर्य की कोई बात नहीं है. यदि आप ध्यान से सोचें तो उत्तर बहुत स्पष्ट और आसान है।

अक्सर आईएस और आईपीएस इंटरव्यू में छात्रों का आईक्यू लेवल जांचने के लिए ऐसे सवाल पूछे जाते हैं। इस सवाल का जवाब सोचने में लड़की को थोड़ा समय लगा। बाद में काफी सोचने के बाद उन्होंने सही जवाब दिया. लड़की ने इस सवाल का जवाब दिया- लड़की शादी से पहले अपने दूध का गिलास किसी को भी दे सकती है.

वह परिवार में किसी को भी अपना गिलास भर दूध पिला सकती है। यह जवाब सुनकर इंटरव्यू लेने वाले खुश हो गए और लड़की का चयन हो गया। जी हां, बिल्कुल ऐसे ही ट्रिकी सवाल इंटरव्यू में पूछे जाते हैं। यदि विद्यार्थी थोड़ा धैर्य रखे और शांति से सोचे तो वह सही उत्तर दे सकता है, लेकिन तनाव के कारण कई लोग गलत उत्तर दे देते हैं।

Govind के बारे में
Avatar photo
Govind नमस्कार मेरा नाम गोविंद है,में रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मैं 2024 से Timesbull पर बतौर कंटेंट राइटर के पद पर काम कर रहा हूं,मैं रोजाना सरकारी नौकरी और योजना न्यूज लोगों तक पहुंचाता हूँ. Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App