Goverment News: केंद्रीय कर्मचारी जल्दी करवाए ये काम, वरना हाथ से जाएगा बड़ा फायदा - Times Bull

Goverment News: केंद्रीय कर्मचारी जल्दी करवाए ये काम, वरना हाथ से जाएगा बड़ा फायदा

Avatar photo

By

Govind

Goverment News: जैसा कि हम जानते हैं कि आम तौर पर सभी केंद्रीय कर्मचारी सरकार द्वारा जारी स्वास्थ्य योजना कार्ड का लाभ उठाकर कम लागत पर या कभी-कभी मुफ्त में भी इलाज कराते हैं। तो ऐसे में अगर आप भी सीजीएचएस योजना के तहत लाभ ले रहे हैं तो अब आपको भी अपनी सीजीएचएस योजना को आयुष्मान कार्ड से लिंक कराना होगा।

सरकार ने इस योजना को 1 अप्रैल 2024 से लागू कर दिया है और उन्होंने कहा कि जो भी इसे 30 अप्रैल 2024 तक लिंक नहीं करेगा उसे केंद्र सरकार स्वास्थ्य योजना कार्ड का लाभ नहीं मिल पाएगा.

आख़िर क्या है आयुष्मान कार्ड?

आयुष्मान कार्ड एक प्रकार का स्वास्थ्य कार्ड है, जिसके तहत प्रत्येक आम आदमी को किसी भी निजी, गैर-सरकारी और सरकारी अस्पतालों में 5 लाख रुपये तक का मुफ्त इलाज कराने की सुविधा दी जाती है, जो आमतौर पर सरकार द्वारा इसके आधार पर जारी किया जाता है। जाता है। आधार राशन कार्ड. पर बनाया जा सकता है.

सीजीएचएस योजना क्या है?

उदाहरण के तौर पर अगर आप केंद्रीय कर्मचारी हैं तो आपको भी इस योजना के तहत लाभ मिला होगा, जिसका नाम सेंट्रल गवर्नमेंट हेल्थ स्कीम है. इसे 1954 में केंद्र सरकार द्वारा कर्मचारियों और पेंशनभोगियों और उनके परिवार के सदस्यों के लिए बनाया गया था। केंद्र सरकार के मुताबिक, अब तक 75 शहरों में 41 लाख से ज्यादा कर्मचारी इस योजना का फायदा उठा रहे हैं.

सीजीएचएस से कैसे जुड़ें?

मैं आप सभी कर्मचारियों को बताना चाहूंगा कि सीजीएचएस योजना में आयुष्मान कार्ड जोड़ने के लिए सबसे पहले आपको अपना आयुष्मान कार्ड बनवाना होगा, उसके बाद ही आपको 30 अप्रैल 2024 तक यह प्रक्रिया पूरी करनी होगी। आपके आधार कार्ड के माध्यम से आई.डी. आपको पोर्टल पर जाना होगा, वहां आपको अपना आधार नंबर बनाना होगा, इसके बाद आप आगे की प्रक्रिया पूरी कर पाएंगे।

Govind के बारे में
Avatar photo
Govind नमस्कार मेरा नाम गोविंद है,में रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मैं 2024 से Timesbull पर बतौर कंटेंट राइटर के पद पर काम कर रहा हूं,मैं रोजाना सरकारी नौकरी और योजना न्यूज लोगों तक पहुंचाता हूँ. Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App