Exam Tips: पेपर में ये छोटी-छोटी गलतियां परफॉर्मेंस खराब कर देती हैं, जानें जल्दी

Avatar photo

By

Sanjay

Exam Tips: कक्षा 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं हर छात्र के जीवन में एक महत्वपूर्ण मोड़ होती हैं। छात्रों का पूरा भविष्य इन परीक्षाओं पर निर्भर करता है। इसलिए यह बेहद जरूरी है कि इन परीक्षाओं में किसी भी तरह की कोई अनियमितता न हो। विद्यार्थी अपना बेहतर प्रदर्शन कर सकते हैं। इसके लिए जरूरी है कि बेहतर तैयारी के साथ-साथ प्रश्न पत्र हल करते समय कुछ सावधानी भी बरती जाए, ताकि साल भर की मेहनत बर्बाद न हो और बेहतर अंक हासिल किए जा सकें।

दिशा-निर्देश ध्यानपूर्वक पढ़ें

सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि प्रश्न पत्र मिलने के बाद सबसे पहले निर्देशों को ध्यान से पढ़ें। समझें कि किस सेक्शन से कितने प्रश्न अनिवार्य हैं। किन प्रश्नों के बीच या यानि दो प्रश्नों के बीच चयन करने का अवसर दिया गया है। कई बार छात्र जल्दबाजी में दोनों प्रश्न हल कर लेते हैं, जिससे उनका समय बर्बाद हो जाता है।

उत्तर को अनावश्यक रूप से न बढ़ाएं

बढ़ा-चढ़ाकर उत्तर लिखने से अच्छे अंक नहीं मिलते, बल्कि पूछे गए प्रश्न के बारे में सटीक और सही जानकारी देने से परीक्षक प्रभावित होते हैं और बेहतर अंक मिलते हैं। इसलिए इस बात का ध्यान रखें और उतना ही जवाब दें जितना पूछा गया हो.

समय प्रबंधन का ध्यान रखें.

अच्छे अंक पाने के लिए पेपर को समय पर पूरा करना जरूरी है। कई बार छात्र एक या दो प्रश्नों पर बहुत अधिक समय खर्च करने की गलती करते हैं और इसके कारण उन्हें अन्य प्रश्नों के लिए समय नहीं मिल पाता है। इसलिए समय प्रबंधन का ध्यान रखना और सभी प्रश्नों को हल करना जरूरी है।

Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App