Custom Officer: कस्टम विभाग में ऑफिसर कैसे बनें, योग्यता से लेकर चयन तक की पूरी जानकारी यहां पढ़े

Avatar photo

By

Sanjay

Custom Officer : सभी ने कभी न कभी कस्टम विभाग का नाम जरूर सुना होगा। सीमा शुल्क विभाग का कार्य देश में आयातित एवं निर्यात किये जाने वाले माल पर कर का निर्धारण एवं संग्रहण करना तथा आयात एवं निर्यात किये जाने वाले माल की जांच करना एवं तस्करी को रोकना है। इसीलिए इस विभाग में सरकारी नौकरी करने के साथ-साथ आपको देश की सेवा करने का मौका भी मिलता है और समाज में प्रसिद्धि भी मिलती है।

अगर आप भी सीमा शुल्क विभाग में अधिकारी बनना चाहते हैं तो आपको कुछ अनिवार्य योग्यताएं और चयन प्रक्रिया पूरी करनी होगी। आप यहां से इसके बारे में पूरी जानकारी प्राप्त कर इस दिशा में कदम बढ़ा सकते हैं।

कौन बन सकता है कस्टम ऑफिसर

कस्टम ऑफिसर बनने के लिए उम्मीदवारों को इंटरमीडिएट पास करने के बाद किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान/विश्वविद्यालय से न्यूनतम 55 प्रतिशत अंकों के साथ किसी भी स्ट्रीम में स्नातक उत्तीर्ण होना चाहिए। इसके साथ ही उम्मीदवार की न्यूनतम आयु 21 वर्ष से कम और अधिकतम आयु 28 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए. आरक्षित वर्ग से आने वाले उम्मीदवारों को नियमानुसार छूट दी गई है.

चयन प्रक्रिया

सीमा शुल्क अधिकारी बनने के लिए आपको यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा उत्तीर्ण करनी होगी। इस परीक्षा में सफलता पाने के बाद आप कस्टम विभाग में आईआरएस (सी एंड सीई) को प्राथमिकता देकर कस्टम ऑफिसर बन सकते हैं।

यह परीक्षा हर साल यूपीएससी द्वारा आयोजित की जाती है। इसमें तीन चरण होते हैं. पहले चरण में प्रीलिम्स परीक्षा आयोजित की जाती है. इसमें सफल होने वाले उम्मीदवार मुख्य परीक्षा में भाग लेंगे और मुख्य परीक्षा में सफल होने वाले उम्मीदवारों को अंत में साक्षात्कार प्रक्रिया में भाग लेना होगा। सभी चरणों में प्रदर्शन के आधार पर उम्मीदवारों की अंतिम सूची तैयार की जाती है।

Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App