PM Kisan: 9 करोड़ किसानों के लिए बड़ी खबर, किसी भी पल आपके अकाउंट में आ जायेंगे 16वीं किस्त के पैसे

Avatar photo

By

Priyanka Singh

नई दिल्ली: पीएम किसान योजना (PM Kisan Yojana) के लाभार्थियों को 16 वीं किस्त (PM Kisan 16th Installment 2024) का बहुत ही बेसर्बी से इंतजार है। ऐसे में पीएम किसान के लाभार्थियों के लिए बहुत ही अच्छी खबर सामने आ रही है।

मोदी सरकार (Modi Government) देश के करोड़ों किसानों को आज यानी 28 फरवरी को 16वीं किस्त जारी करने जा रही है। बता दें कि 15 नवंबर 2023 को 15वीं किस्त जारी की गई थी, जिसे खुद पीएम मोदी ने किया था। पीएम किसान के तहत करोड़ों किसानों को आर्थिक रूप से मदद किया जा रहा है। अब किसानों का इंतजार खत्म होने वाला है।

Maruti Suzuki Swift 2024: Booking, features, launch date and price

2024 Bajaj Pulsar 125: Powerful bike with powerful updates! 

कब आएगी PM Kisan की 16वीं किस्त?

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 9 करोड़ लाभार्थियों को 16वीं किस्त का हस्तांतरण और किसानों के साथ संवाद करेंगे। महाराष्ट्र के यवतमाल में आयोजित एक समारोह के दौरान पीएम मोदी डीबीटी के माध्यम से लाभार्थियों के अकाउंट में पैसे ट्रांसफर करेंगे।

16वीं किस्त का लाभ 9 करोड़ किसानों को मिलेगा। केंद्र सरकार की तरफ से पुष्टि की गई है, आज यानी 28 फरवरी 2024 को यवतमाल, महाराष्ट्र से पीएम किसान योजना की 21000 करोड़ रुपये से अधिक की 16वीं किस्त जारी करेंगे।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana) के तहत किसानों के खाते में सालाना 6 हजार रुपये तक भेजें जाते हैं। हालांकि, ये पैसे एक साथ नहीं बल्कि 2000-2000 रुपए की 3 समान किस्तों में दी जाती है।

इन किसानों को नहीं मिलेगा पैसा

पीएम किसान सम्मान योजना की 16वीं किस्त के पैसे सिर्फ उन्हीं के अकाउंट में भेजें जायेंगे जिन्होंने ई-केवाईसी कराई है। यदि आपने ई-केवाईसी नहीं करवाया है तो आपके किस्त के पैसे अटक जायेंगे। आपके लिए ई-केवाईसी करवाना अनिवार्य है। इसके अलावा लाभार्थी को 16वीं किस्त का लाभ पाने के लिए अपनी ज़मीन की रजिस्ट्री भी करवानी जरुरी है, वरना 16वीं किस्त से वंचित रह सकते हैं।

पीएम किसान स्कीम लिस्ट में कैसे चेक करें नाम

आपको सबसे पहले पीएम किसान स्कीम की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा।

यहां पर आप राइड साइड पर फॉर्मर कॉर्नर के ऑप्शन को सेलेक्ट करना होगा।

इसके बाद आपको बेनिफिशियरी लिस्ट पर क्लिक करें।

इसके बाद आपके सामने एक नया विंडो ओपन होगा, जिसमें अपना राज्य, जिला, ब्लॉक और गांव का नाम चुनना होगा।

अब आपको गेट रिपोर्ट पर क्लिक करना होगा।

अब आपके गांव के लाभार्थियों की पूरी लिस्ट ओपन हो जाएगी, जहां आप नाम चेक कर सकते हैं।

Priyanka Singh के बारे में
Avatar photo
Priyanka Singh 8 साल से मीडिया क्षेत्र से जुड़ी प्रियंका सिंह इस समय Timesbull.com को अपने कार्यों से योगदान दे रही हैं। जिसमें इन्होंने (क्राइम, देश-विदेश,शिक्षा,लाइफस्टाइल,मनोरंजन,गैजेट्स इत्यादि) बीट पर काम किया। इनके लेखनी को Timesbull.com पाठकों ने काफी पसंद भी किया। एक छोटे संस्थान से शुरुआत करने वाली प्रियंका सिंह अपने करियर में साल 2016 में राजस्थान पत्रिका से जुड़ी। इन्होंने 2 साल तक राजस्थान पत्रिका को अपनी सेवा प्रदान की। तत्पश्चात इनका सफर 2018 में इंडिया डॉट कॉम की तरफ बढ़ चला। यहां प्रियंका सिंह ने लेखनी के साथ - साथ वीडियो कार्य क्षेत्र में भी कार्य किया। फिर इनका सफर आगे बढ़ा 2021 की तरफ, जहां इन्होंने न्यूज 24 डिजिटल प्लेटफॉर्म के साथ काम शुरू किया। फिर प्रियंका सिंह Timesbull.com के साथ जुड़ी। प्रियंका ने हर बीट से जुड़े कंटेट पर काम किया है। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App