Ayushman Card: आयुष्मान कार्ड की नई लिस्ट में कैसे देखे अपना नाम, जानिए पूरी प्रक्रिया

By

Business Desk

Ayushman Card: आयुष्मान कार्ड के तहत हम 5 लाख रुपये तक का मुख्य इलाज आसानी से करा सकते हैं. अगर आपका नाम आयुष्मान योजना की सूची में नहीं है तो आप आसानी से अपना आयुष्मान कार्ड बनवा सकते हैं, जिसके लिए जरूरी है कि आपके परिवार में कम से कम एक व्यक्ति का आयुष्मान कार्ड बना हो.

आयुष्मान कार्ड के बारे में

सरकार द्वारा आयुष्मान 2.0 लॉन्च किया गया है, जिसके माध्यम से अब 7 करोड़ नए लोगों को आयुष्मान योजना के तहत जोड़ा जाएगा और उन्हें आयुष्मान योजना का लाभ दिया जाएगा.

Maruti Suzuki Swift 2024: Booking, features, launch date and price

2024 Bajaj Pulsar 125: Powerful bike with powerful updates! 

उन सभी लोगों के लिए बड़ी खबर है जो अपना आयुष्मान कार्ड ऑनलाइन बनवाना चाहते हैं. सरकार ने एक नया पोर्टल लॉन्च किया है जहां से हम आसानी से सिर्फ अपने आधार कार्ड नंबर और ओटीपी से अपना नया आयुष्मान कार्ड बनवा सकते हैं.

आयुष्मान कार्ड सूची में नाम कैसे देखें

अगर आपका नाम आयुष्मान कार्ड की सूची में नहीं है तो आपको घबराने की जरूरत नहीं है. सरकार इस बात पर नजर रख रही थी कि कई लोग इस योजना से वंचित हो रहे हैं क्योंकि उनका नाम आयुष्मान सूची में नहीं है. हालाँकि, आयुष्मान कार्ड की सूची पुराने मानदंडों के आधार पर बनाई गई थी, जिसके कारण कई लोगों के नाम सूची से बाहर हो गए थे. सरकार ने अब घोषणा की है कि जिन लोगों का नाम आयुष्मान सूची में नहीं है, वे भी अपना आयुष्मान कार्ड आसानी से बनवा सकते हैं.

  • आयुष्मान कार्ड सूची में नए सदस्य का नाम जोड़ने के लिए सबसे पहले हमें सरकार द्वारा लॉन्च किए गए नए पोर्टल Beneficiary.nha.gov.in पर जाना होगा.
  • इसके बाद यहां आपको बेनिफिशियरी लॉगइन करना होगा जिसके लिए आप अपने आधार कार्ड का इस्तेमाल कर सकते हैं.
  • आधार कार्ड के जरिए लॉग इन करने और ओटीपी के जरिए वेरिफाई करने के बाद आपको अपने सभी सदस्यों की जानकारी दिखाई देगी.
  • यहां आप देख सकते है कि आपके परिवार के किन सदस्यों के आयुष्मान कार्ड बने चुके हैं और किन सदस्यों के नहीं बने हैं.
  • यहां आप अपने परिवार के उन सदस्यों का केवाईसी के माध्यम से आयुष्मान कार्ड बनवा सकते हैं जिनका पहले से आयुष्मान कार्ड नहीं बना है.
  • और यहां आप Add Family member पर क्लिक करके अपने परिवार के नए सदस्य का नाम जोड़कर आयुष्मान कार्ड बना सकते हैं.
Business Desk के बारे में
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App