आपका Credit Score है 750 से कम, नही मिल रहा है Loan, इन तरीकों से बढ़ेगा क्रेडिट स्कोर 

By

Yogesh Yadav

Increase Credit Score upto 750 : यदि आपको किसी भी बैंक या फिर एनबीएफसी से लोन चाहिए तो इसके लिए बेहद जरूरी है कि आपका सिबिल स्कोर अच्छा होना चाहिए। किसी व्यक्ति का सिबिल स्कोर यह दर्शाता है कि वह व्यक्ति लिए हुए लोन की भरपाई समय समय पर करता है जिससे उसका क्रेडिट स्कोर भी अच्छा होता है। इसके साथ उस व्यक्ति को काफी आसानी से सस्ते ब्याज दर के साथ लोन मिल जाता है।

दरअसल सिबिल स्कोर (Cibil Score) 3 अंकों की संख्या होती है जो 300 से 900 अंकों के बीच में होती है। सिबिल स्कोर के द्वारा क्रेडिट हिस्ट्री का आंकलन किया जाता है। ऐसे में यदि आपका Credit Score 750 से कम है तो यह आपके लिए यह चिंता का विषय है क्योंकि 750 से कम Credit Score के साथ लोन प्राप्त करना काफी मुश्किल होता है।

अतः आपके लिए जरूरी है कि आप अपने क्रेडिट स्कोर को बढ़ाए है। लेकिन मुद्दा यह है कि आखिर सिबिल स्कोर को 750 से अधिक कैसे बढ़ाया जाए? इसी सवाल का जवाब हम इस लेख के जरिए आपको देने वाले है। इस लेख में हम आपको कुछ ऐसे टिप्स देने वाले है जिनको यदि आप ईमानदारी से फॉलो करोगे तो आपका Cibil Score 750 के ऊपर जरूर जायेगा।

इन तरीकों से बढ़ेगा आपका Cibil Score 

हमने निम्नलिखित कुछ तरीके बताए है जिनको अपनाकर आप अपने सिबिल स्कोर को 750 अंकों से अधिक बढ़ा सकते हो।

1. एक समय में न ले एक से ज्यादा लोन

आपको हमेशा इस बात का खास ध्यान रखना है कि एक समय में एक ज्यादा लोन लेने से बचना है। यदि आप एक समय में एक से ज्यादा लोन लेते हो तो आपको लोन का भुगतान करने मे काफी ज्यादा कठिनाई का सामना करना पड़ सकता है और भुगतान में देरी हो सकती है। अतः इस वजह से आपका क्रेडिट स्कोर खराब हो सकता है।

2. समय पर करें लोन का भुगतान 

इसके साथ यह भी जरूरी है कि आप जिस भी बैंक या फिर किसी नॉन बैंकिंग फाइनेंशियल कंपनी से लोन लेते हो तो उसकी EMI का भुगतान का समय पर करें। अमूमन जो लोग लोन का भुगतान समय पर नहीं करते है उनका क्रेडिट स्कोर खराब होने लगता है।

3. क्रेडिट लिमिट का न करे 30% से ज्यादा उपयोग

आप अगर क्रेडिट कार्ड इस्तेमाल करते हो तो उसकी 30% लिमिट से ज्यादा इस्तेमाल करने से बचें। यानी की क्रेडिट कार्ड की लिमिट अगर 1 लाख रुपए की है तो एक समय में अधिक से अधिक सिर्फ 30 हजार रुपए की शॉपिंग कीजिए। 

4. नियमित अंतराल में करें क्रेडिट रिपोर्ट की समीक्षा

इन सबके साथ समय समय पर अपनी क्रेडिट रिपोर्ट की जांच भी कीजिए ताकि कोई भी परेशानी होने पर या फिर कोई भी असुविधा होने पर आप उसकी शिकायत समय रहते कर सको।

5. पुराने क्रेडिट कार्ड को रखें चालू

आपके पास आपका पुराना क्रेडिट कार्ड एक्टिव है तो उसे चालू ही रखें। ऐसा करने से रेटिंग एजेंसियों को आपके क्रेडिट हिस्ट्री के बारे में बेहतर जानकारी मिलती है। अतः आपकी क्रेडिट हिस्ट्री जितनी ज्यादा अच्छी होगी, उतना ही बेहतर आपका क्रेडिट स्कोर होगा।

Yogesh Yadav के बारे में
Yogesh Yadav मेरा नाम योगेश यादव है और पत्रकारिता के क्षेत्र में मेरा अनुभव 3 सालों से अधिक का है। खास तौर पर फाइनेंस विषय के बारे में लिखने में मेरी रुचि अधिक है। म्यूचुअल फंड, बिजनेस आइडिया, बैंकिंग और पोस्ट स्कीम के बारे में लिखना मुझे पसंद है। अतः TimesBull.com के द्वारा अब मैं अपनी सेवाएं दे रहा हूं। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App