मात्र 500 रुपये के निवेश पर आपका बच्चा बनेगा लखपति, इस स्कीम में मिलता है तगड़ा रिटर्न

Avatar photo

By

Adarsh Pal

नई दिल्ली PPF Scheme: अगर आप माता-पिता हैं और अपने बच्चों के जीवन को खुशहाल बनाना चाहते हैं तो ये खबर आपके लिए खास हो सकती है। अगर आप मिडिल क्लास से हैं तो आप अपने बच्चों को कुछ ही सालों में स्मॉल सेविंग करने के साथ में लखपति बन सकते हैं। वहीं सरकार ऐसी स्कीम की सुविधा दे रही है, जिसका लाभ हर वर्ग के लोगों को मिलता है।

आपको बता दें आप हर महीने सिर्फ 500 रुपये की सेविंग शुरु कर दें और इस रकम को अपने बच्चे के उज्जवल भविष्य के लिए निवेश करें तो बच्चे को कुछ ही सालों में लखपति बन सकते हैं। देश की सरकार एक पॉपुलर स्कीम पीपीएफ की बात कर रहे हैं।

कितना लगेगा समय

वहीं छोटे बच्चों को बड़ा होने में कुछ ही सालों को समय लग सकता है। ऐसे में इस राशि को जमा करने के लिए उनके बड़ें होने तक का समय आपके पास में होता है। इस स्कीम में एक लाख रुपये की राशि पाने के लिए 15 सालों का समय लगेगा। इस स्कीम का लाभ किसी भी आयु के शख्स के द्वारा लिया जा सकता है। इस स्कीम में खाता ओपन करने की कोई मिनिमम आयु नही है।

फटाफट जानें पूरी कैलकुलेशन

बच्चे का पीपीएफ खाता ओपन कराया है तो 500 रुपये के मासिक निवेश से एक महीने में 6 हजार रुपये जमा हो जाते हैं। इस हिसाब से 15 सालों में ये पैसा 90 हजार रुपये हो जाता है यानि कि आप 90 हजार रुपये का निवेश करते हैं।

PPF स्कीम में 7.1 फीसदी की दर से ब्याज प्राप्त हो रहा है। पीपीएफ कैलकुलेटर से चेक करें तो ये रकम 15 सालों में आपको 72728 रुपये का ब्याज प्रदान करती है। 15 सालों के बाद आपके निवेश पर कुल 1 लाख 62 हजार 728 रुपये प्राप्त होते हैं।

Adarsh Pal के बारे में
Avatar photo
Adarsh Pal आदर्श पाल छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त कर टाइम्सबुल मीडिया में बतौर कंटेंट राइटर काम कर रहे हैं। कंटेंट क्रिएशन के साथ नजर से खबर पकड़ने में माहिर और पत्रकारिता में लगभग 3 साल का अनुभव। टाइम्सबुल में आने से पहले आदर्श पाल न्यूज बाइट और न्यूज चेकर हिंदी में अपनी सेवाएं दे चुके हैं। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App