कमाल है ये सरकारी स्कीम, मात्र 210 रुपये का निवेश दिलाएगा मंथली 5,000 रुपये की पेंशन

Avatar photo

By

Adarsh Pal

नई दिल्ली APY Scheme: सरकार के द्वारा आम लोगों की सुविधाओ के लिए काफी सारी स्कीम्स पेश करती रहती है। इसमें सरकार की अटल पेंशन स्कीम शामिल है। इस स्कीम में निवेश करके अपने हिसाब से पेंशन प्लान का चुनाव कर सकते हैं। यदि आप इस स्कीम में हर महीने 210 रुपये का निवेश करेंगे तो रिटायरमेंट के बाद आपको हर महीने 5 हजार रुपये की पेंशन प्राप्त होगी।

अटल पेंशन स्कीम की शुरुआत साल 2015 में की गई थी। जिसके बाद नौकरीपेशा लोगों को रिटायरमेंट के बाग रेगुलर इनकम मुहैया कराने का उद्देश्य पूरी किया गया था। अटल पेंशन स्कीम पीएफआरडीए चलाता है।

जानें कौन है स्कीम का हिस्सा

वहीं इसमें 18 साल से 40 साल का शख्स आसानी से भाग ले सकता है। बहराल एक अक्टूबर 2022 के बाद इस स्कीम में सिर्फ वही लोग अप्लीकेशन कर सकते हैं जो कि इनकम टैक्स नहीं देते हैं। इस स्कीम के तहत आवेदक की आयु 60 साल पूरी होने के बाद 1 हजार रुपये से लेकर 5 हजार रुपये मंथली पेंशन मिलती है। सब्सक्राइबर्स की मौत होने पर यहीं पेंशन रकम उसके जीवनसाथी को दी जाती है।

हर महीने मिलेगी 5 हजार रुपये की पेंशन

सरकार की ये स्कीम कम पैसों में अच्छी खासी पेंशन देने के लिए बेस्ट ऑप्शन है। इस स्कीम के तहत खाते में हर महीने एक तय योगदान करने पर रिटायरमेंट के बाद 1 हजार रुपये से 5 हजार रुपये मंथली तक की पेंशन मिलेगी।

मौजूदा नियमों के मुताबिक यदि 18 साल की आयु में स्कीम में मैक्जिमम 5 हजार रुपये की मंथली पेंशन के लिए जुड़ते हैं तो आपको हर महीने 210 रुपये का निवेश करना होगा। तीन महीने में 626 रुपये का निवेश करना होगा। छमाही देने पर 1239 रुपये देने होंगे। महीने में 1 हजार रुपये की पेंशन पाने के लिए 18 साल की आयु में निवेश करते हैं तो मंथली 42 रुपये जमा करने होंगे।

Adarsh Pal के बारे में
Avatar photo
Adarsh Pal आदर्श पाल छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त कर टाइम्सबुल मीडिया में बतौर कंटेंट राइटर काम कर रहे हैं। कंटेंट क्रिएशन के साथ नजर से खबर पकड़ने में माहिर और पत्रकारिता में लगभग 3 साल का अनुभव। टाइम्सबुल में आने से पहले आदर्श पाल न्यूज बाइट और न्यूज चेकर हिंदी में अपनी सेवाएं दे चुके हैं। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App