रिटायरमेंट के बाद भी मिलेगी पेंशन, सरकार की धाकड़ स्कीम से जुड़कर चमकाएं किस्मत

Avatar photo

By

Vipin Kumar

नई दिल्लीः देशभर में अब कई ऐसी स्कीम हैं जहां लोग निवेश कर ठीक-ठाक इनकम कर रहे हैं। नौकरी पेशा वाले लोग रिटायरमेंट के बाद मोटी इनकम प्राप्त करना चाहते हैं तो फिर जरूरी बातों को जानना होगा। सरकार की तरफ से ऐसे लोगों के लिए अटल पेंशन योजना चलाई जा रही है, जो हर किसी को अमीर बनाने का काम मकर रही है।

किसी वजह से आप अटल पेंशन योजना का फायदा प्राप्त करने के लिए पात्र नहीं तो चिंता ना करें। आप इससे दूसरी अटल पेंशन योजना का फायदा ले सकते हैं जो किसी सुनहरे ऑफर की तरह होगी। सरकार की ऐसी स्कीम का नाम नेशनल पेंशन सिस्टम योजना है, जिसमें मोटी राशि आपको एक मुश्त मिल जाएगी, जो हर किसी को अमीर बनाने के लिए काफी है। आप योजना से जुड़ने के लिए फटाफट आवेदन करने का काम कर सकते हैं जो हर किसी के लिए वरदान की तरह है।

नेशनल पेंशन सिस्टम से जुड़ी जरूरी बातें

केंद्र सरकार की तरफ से चलाई जा रही नेशनल पेंशन सिस्टम योजना लोगों को अमीर बनाने के लिए काफी है। सरकार ने साल 2004 में नेशनल पेंशन सिस्टम शुरू किया था। यह स्कीम प्राइवेट सेक्टर के लिए वर्ष 2009 से शुरू करने का काम किया गया है। इससे जुड़ने के लिए लोग घरों से बाहर निकल रहे हैं।

यक्ति अटल पेंशन योजना में आवेदन नहीं कर सकते हैं, वह एनपीएस में आवेदन कर फायदा प्राप्त कर सकते हैं। एनपीएस की जिम्मेदारी PFRDA की होती है। यह मार्केट लिंक्ड योजना है। इस योजना में रिटायरमेंट फंड और पेंशन दोनों का फायदा मिलता है।

जल्द यूं करें आवेदन

केंद्र सरकार एनपीएस अकाउंट ओपन करने के लिए आपको गूगल पर PoP-Point of Presence सर्च करना होगा। इसके बाद आप नजदीक के PoP के पास जाकर फॉर्म लेना होगा। इसके बाद आफ फॉर्म को भरें। इसके साथ ही केवाईसी डॉक्यूमेंट को अटैच करके जमा करने का काम करवा सकते हैं।

आप जैसे ही स्कीम में निवेश शुरू किया जाता है। आपको PRAN–स्थाई रिटायरमेंट अकाउंट नंबर मिल जाएगा। आप PRAN नंबर के जरिये आसानी से एनपीएस अकाउंट को ऑपरेट करने का काम कर सकते हैं। इससे जुड़कर आप अमीर बन सकते हैं।

Vipin Kumar के बारे में
Avatar photo
Vipin Kumar पत्रकारिता के क्षेत्र में 6 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार में काम करने के अलावा न्यूज 24 पॉर्टल में 3 साल सेवा दी। क्राइम, पॉलिटिकल, बिजनेस, ऑटो, गैजेट्स और मनोरंजन बीट्स पर काम किया। अब करीब 2 साल से उभरती वेबसाइट Timesbull.com में सेवा दे रहे हैं। हमारा मकसद लोगों तक तथ्यों के साथ सही खबरें पहुंचाना है। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App