Post Office इस स्कीम में 1000 के निवेश पर गारंटीड मिलेगा दोगुना पैसा, जानें कैसे

Avatar photo

By

Adarsh Pal

नई दिल्ली Post Office Kisan Vikas Patra: कोई भी शख्स किसी स्कीम में लाभ देखकर निवेश की शुरुआत करता है। वहीं कुछ लोग प्रॉफिट के चक्र में जोखिम भी उठाने के लिए तैयार करते हैं। वहीं कुछ लोग ऐसी जगह निवेश करना पसंद करते हैं जहां पर उनका निवेश पूरी तरह से सेफ रहे और उनको गारंटी के साथ में लाभ मिले।

लोग सुरक्षित और गारंटीड रिटर्न वाली स्कीम में निवेश करना पसंद करते हैं। पोस्ट ऑफिस की एक स्कीम आपको अपने पोर्टफोलियों में जरुर रखना चाहिए। वहीं हम बात कर रहे हैं पोस्ट ऑफिस की किसान विकास पत्र की, इसमें निवेश पर दोगुना लाभ मिलता है। जानें स्कीम का लाभ

115 महीनों में मिलेगा दोगुना पैसा

पोस्ट ऑफिस की किसान विकास पत्र स्कीम किसी भी निवेशक को 115 महीने में निवेश कर दोगुना करने की गारंटी है। इस समय इस स्कीम में 7.5 फीसदी का सालाना ब्याज मिलता है। इसकी अच्छी बात है कि इस स्कीम में कोई भी शख्स 1 हजार रुपये से भी निवेश की शुरुआत कर सकते हैं। मैक्जिमम निवेश करने की कोई लिमिट नहीं है। इसके अलावा इस स्कीम के तहत कितने भी खाते ओपन किए जा सकते हैं।

जानें कौन ओपन कर सकता है खाता

इस स्कीम को खासतौर पर किसानों के लिए डिजाइन किया गया है। इस स्कीम का सीधा सा उद्देश्य किसानों के निवेश पर दोगुना करना है। इसमें सिंगल और ज्वाइंट दोनों खाते ओपन करा सकते हैं। इसके अलावा 10 साल से मैक्जिमम का बच्चा अपने नाम पर केसीसी खाता ओपन कर सकते हैं।

वहीं मानसिक रूप से विकृत शख्स की तरफ से माता-पिता खाता ओपन कर सकते हैं। खाता ओपन करते समय आधार कार्ड, आयु प्रमाण पत्र, पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ, केवीपी एप्लीकेशन फॉर्म आदि की आवश्यकता होती है। एनआरआई की इस स्कीम के लिए पात्र नहीं है।

Adarsh Pal के बारे में
Avatar photo
Adarsh Pal आदर्श पाल छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त कर टाइम्सबुल मीडिया में बतौर कंटेंट राइटर काम कर रहे हैं। कंटेंट क्रिएशन के साथ नजर से खबर पकड़ने में माहिर और पत्रकारिता में लगभग 3 साल का अनुभव। टाइम्सबुल में आने से पहले आदर्श पाल न्यूज बाइट और न्यूज चेकर हिंदी में अपनी सेवाएं दे चुके हैं। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App