Business Idea : जिंदगीभर चलने वाले इस बिजनेस से हर महीने होगी लाखों में कमाई

By

Yogesh Yadav

Profitable Business Idea : अधिकतर लोगों की मानसिकता यह कहती है Business शुरू करने के लिए काफ़ी ज्यादा पैसों की जरूरत होती है। लेकिन यह सत्य नही है। ऐसा इसलिए क्योंकि आज आपको हम जिस Business Idea के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं उसे आप कम लागत के साथ शुरू करके हर महीने लाखों रुपए की जबरदस्त कमाई कर सकते हो। 

जिस बिजनेस आइडिया के बारे में बात कर रहे हैं वह है टिश्यू पेपर यानी की नैपकिन पेपर का बिजनेस। यह आज की डेट में एक प्रॉफिटेबल बिजनेस साबित हो सकता है क्योंकि टिश्यू पेपर की डिमांड घर, होटल, ढाबा, कैफे आदि जगहों पर काफी ज्यादा बढ़ गई है। इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको मैन्युफैक्चरिंग यूनिट लगाना होगा। 

Tissue Paper Business in Hindi : कितनी आयेगी टिश्यू पेपर बिजनेस में लागत

जैसा की हमने बताया कि टिश्यू पेपर बिजनेस शुरू करने के आपको मैन्युफैक्चरिंग यूनिट स्थापित करना होगा। अतः इसके लिए आपको करीबन 3.50 लाख रुपए का खर्चा करना होगा। यदि आपके पास सेविंग के तौर पर इतने पैसे है तो अच्छी बात है। 

लेकिन अगर आपके पास इतने पैसे नही है तो आप बैंक में मुद्रा लोन के तहत लोन के लिए अप्लाई कर सकते हो। आपके पास यदि 3.50 लाख रुपए होंगे तो टर्म लोन के तहत आपको बैंक से 3.10 लाख रुपए और 5.30 लाख रुपए का लोन वर्किंग कैपिटल के रूप में मिल जायेगा। 

टिश्यू पेपर बिजनेस से होगी इतनी कमाई

मैन्युफैक्चरिंग यूनिट सेटअप करने के बाद आप सालाना आधार पर 1.50 लाख किलोग्राम टिश्यू पेपर का उत्पादन कर सकते हो जिसे आप 65 रुपए प्रति किलो ग्राम पर बेच सकते हो। इस कैलकुलेशन के आधार पर करीबन 97.50 लाख रुपए सालाना आधार पर टर्न ओवर आप जेनरेट कर सकते हो। 

अतः सारे खर्चे निकालने के बाद आप करीबन 10 से 12 लाख रुपए की बचत सालाना कर सकते हो। इस प्रकार से देखा जाए तो आप हर महीने 1 लाख रुपए रुपए का प्रॉफिट बचा सकते हो। टिश्यू पेपर को बेचने के लिए आप मल्टीनेशनल कंपनियों के साथ साझेदारी भी कर सकते हो। 

सरकार करेगी आपकी मदद

इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आप प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना के तहत किसी भी बैंक में जाकर लोन के लिए अप्लाई कर सकते हो। अतः इसके लिए आपको मुद्रा लोन योजना फॉर्म भरना होगा जिसमें आपको निम्नलिखित जानकारी भरनी होगी।

  • आपका नाम
  • आपका पता
  • बिजनेस का पता
  • आपका एजुकेशन
  • आपकी मौजूदा इनकम

सबसे अच्छी बात यह है कि बैंक द्वारा आपसे इसके लिए किसी भी प्रकार गारेंटी फीस या प्रोसेसिंग फीस नहीं ली जाएगी। साथ ही लोन की राशि का भुगतान आप किश्तों में कर सकते हो।

Yogesh Yadav के बारे में
Yogesh Yadav मेरा नाम योगेश यादव है और पत्रकारिता के क्षेत्र में मेरा अनुभव 3 सालों से अधिक का है। खास तौर पर फाइनेंस विषय के बारे में लिखने में मेरी रुचि अधिक है। म्यूचुअल फंड, बिजनेस आइडिया, बैंकिंग और पोस्ट स्कीम के बारे में लिखना मुझे पसंद है। अतः TimesBull.com के द्वारा अब मैं अपनी सेवाएं दे रहा हूं। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App