ज्यादा नहीं…इन स्कीम्स में सिर्फ 500 रुपये का कर सकते हैं निवेश, मैच्योरिटी पर मिलेगा लाखो का फंड

Avatar photo

By

Adarsh Pal

नई दिल्ली Investment Tips: अगर आप अपने भविष्य को सेफ रखना चाहते हैं तो इसके लिए निवेश करना काफी जरुरी होता है। क्यों कि निवेश के द्वारा पूंजी बना सकते हैं। खासतौर पर निवेश का शब्द सुनकर लोगों को लगता है कि उनसे किसी बड़ी रकम को खर्च करने की बात की जा रही है,

लेकिन ऐसा नहीं है। यदि आप काफी तगडा निवेश नहीं कर सकते हैं तो स्मॉल राशि से ही निवेश की शुरुआत कर सकते हैं। ऐसी ही काफी सारी स्कीम्स हैं जिसमें आप केवल 500 रुपये या फिर इससे कम में भी निवेश को शुरु कर सकते हैं।

पीपीएफ में कर सकते हैं निवेश

पीपीएफ एक तरह की काफी स्कीम है। जिसमें 500 रुपये से भी निवेश को शुरु कर सकते हैं। हर साल इसमें कम से कम 500 रुपये का निवेश करना काफी जरुरी होता है। इस स्कीम में आपको 7.1 फीसदी के हिसाब से कंपाउंडिंग ब्याज का भी लाभ मिलता है। ये स्कीम 15 सालों में मैच्योर हो जाती है।

अगर आप इसमें मंथली 500 रुपये जमा करते हैं तो सालाना 6 हजार रुपये जमा करने होंगे तो पीपीएफ कैलकुलेटर के हिसाब से देखें तो 15 सालों में आप 1 लाख 62 हजार 728 रुपये जमा कर लेंगे। वहीं यदि आप इस स्कीम को 5 साल एक्स्टेंड करते हैं तो 20 सालों में आपके 2 लाख 66 हजार 332 रुपये जमा हो जाएंगे।

पोस्ट ऑफिस आरडी स्कीम

पोस्ट ऑफिस की आरडी स्कीम एक शानदार ऑप्शन है। पोस्ट ऑफिस आरडी स्कीम 5 सालों के लिए होती है। मौजूदा समय में इस पर 6.5 फीसदी के हिसाब से ब्याज प्राप्त हो रहा है। पोस्ट ऑफिस की आरडी स्कीम में आप 100 रुपये से निवेश कर सकते हैं।

वहीं यदि आप इसमें हर महीने 500 रुपये के हिसाब से 6000 रुपये सालाना जमा करते हैं तो आपका कुल निवेश 30 हजार रुपये होगा। जिस पर आपको 5498 रुपये का ब्याज प्राप्त होगा। मैच्योरिटी पर आपको 35498 रुपये प्राप्त होंगे।

एसआईपी में मिल रहा इतना रिटर्न

एसआईपी के द्वारा आप म्यूचुअल फंड में निवेश कर सकते हैं। म्युचुअल फंडमें आपको कंपाउंडिंग का लाभ मिलता है और तकरीबन 12 फीसदी के हिसाब से रिटर्न भी मिलता है। ऐसे में लॉन्ग टाइम में लोग एसआईपी के द्वारा अच्छा खासा लाभ कमा लेते हैं। इसकी अच्छी बात ये है कि SIP में आप कभी भी अपनी क्षमता के मुताबिक निवेश किए जाने वाली रकम को बड़ा सकते हैं।

इससे आपका लाभ काफी हो जाता है। यदि आप 500 रुपये मंथली के हिसाब से निवेश करते हैं तो 15 सालों के बाद 12 फीसदी ब्याज दर के हिसाब से 2 लाख 52 हजार 288 रुपये मैच्योरिटी के तौ पर प्राप्त कर सकते हैं। जिसमें 20 सालों के बाद ये रकम 4 लाख 99 हजार 574 रुपये की होगी।

Adarsh Pal के बारे में
Avatar photo
Adarsh Pal आदर्श पाल छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त कर टाइम्सबुल मीडिया में बतौर कंटेंट राइटर काम कर रहे हैं। कंटेंट क्रिएशन के साथ नजर से खबर पकड़ने में माहिर और पत्रकारिता में लगभग 3 साल का अनुभव। टाइम्सबुल में आने से पहले आदर्श पाल न्यूज बाइट और न्यूज चेकर हिंदी में अपनी सेवाएं दे चुके हैं। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App