हर महीने SIP में लगाओ इतने रुपए, इतने साल में बन जाओगे 1,00,18,812 रुपए के मालिक

By

Yogesh Yadav

SIP Calculator : नौकरी तक तो सब सही चल रहा है लेकिन क्या आपने सोचा है कि रिटायरमेंट के बाद आप क्या करोगे? रिटायरमेंट के बाद कैसे आगे की जिंदगी बिताओगे? यह सारे सवाल इसलिए जरूरी है क्योंकि यदि आप समय रहते अपनी रिटायरमेंट प्लानिंग नहीं करोगे तो आपको काफी सारी समस्याओं का सामना करना पड़ेगा। 

नौकरी के साथ साथ यदि आप अपनी कमाई का कुछ हिस्सा किसी अच्छे स्कीम में निवेश करते चलोगे तो रिटायरमेंट तक आप काफी अच्छा फंड अपने भविष्य के लिए तैयार कर सकते हो। अगर 1 करोड़ रुपए तक का फंड आप 60 साल की आयु तक इक्कठा कर लोगे तो आपकी आधी से ज्यादा पैसों की दिक्कत खत्म हो सकती है। 

इसलिए आज हम इस लेख में आपको Mutual Fund SIP के बारे में जानकारी देने जा रहे और बताएंगे कि आपको हर महीने कितने रुपए की SIP करनी होगी ताकि आप 1 करोड़ रुपए का फंड इक्कठा कर लो। वर्तमान समय में कम जोखिम के साथ अधिक रिटर्न देने वाला यह एक बेहतरीन स्कीम है। 

हर महीने करो 15000 की SIP 

यदि आप 1 करोड़ रुपए से अधिक का फंड कुछ ही सालों में इक्कठा करना चाहते हो तो इसके लिए आपको हर महीने SIP के जरिए 15000 रुपए निवेश करना पड़ेगा। बतौर निवेशक बिना किसी रुकावट के अगले 17 सालों तक आपको इस एसआईपी को जारी रखना होगा। इन 17 सालों में कुल निवेश 30,60,000 रुपए का होगा।

तैयार हो जाएगा ₹1,00,18,812 का फंड

अतः इस अवधि में यदि आपको सालाना SIP निवेश के जरिए 12% रिटर्न मिलेगा तो 30,60,000 रुपए के कुल निवेश पर आपके पास कुल 1,00,18,812 रुपए (1 करोड़ से अधिक) इक्कठा हो जायेंगे। हालाकि हर महीने 15000 रुपए की SIP करना हर किसी के लिए मुमकिन तो नही है इसलिए आप कम राशि से निवेश शुरू कर सकते हो।

Yogesh Yadav के बारे में
Yogesh Yadav मेरा नाम योगेश यादव है और पत्रकारिता के क्षेत्र में मेरा अनुभव 3 सालों से अधिक का है। खास तौर पर फाइनेंस विषय के बारे में लिखने में मेरी रुचि अधिक है। म्यूचुअल फंड, बिजनेस आइडिया, बैंकिंग और पोस्ट स्कीम के बारे में लिखना मुझे पसंद है। अतः TimesBull.com के द्वारा अब मैं अपनी सेवाएं दे रहा हूं। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App