योगी सरकार का होली पर तगड़ा तोहफा, इन लोगों को फ्री मिलेगा गैस सिलेंडर, जानें अपडेट

Avatar photo

By

Vipin Kumar

नई दिल्लीः सरकार की तरफ से आम लोगों को लुभाने के लिए बड़े-बड़े ऐलान किए जा रहे हैं, जिसका असर जमीन पर भी देखने को मिल रहा है। केंद्र की मोदी सरकार ने एक दिन पहले ही एलपीजी सिलेंडर के दाम 100 रुपये कम करने का फैसला लेकर सबको हैरान कर दिया था।

इस बीच देश के सबसे बड़े सूबे योगी सरकार की तरफ से मुफ्त में एलपीजी सिलेंडर वितरण करने का फैसला किया है। यह गैस सिलेंडर होली पर दिया जाना तय माना जा रहा है, जिससे हर किसी के चेहरे पर काफी रौनक दिख रही है। इसका फायदा एक करोड़ से ज्यादा परिवारों को होना संभव माना जा रहा है।

मुफ्त गैस सिलेंडर देने का यह सेकेंड चरण होगा, क्योंकि इससे पहले दीवाली पर सरकार ने यह काम किया था। इससे आपको किसी तरह की कोई दिक्कत नहीं होगी। इसलिए होली का पर्व आपकी जिंदगी में नई खुशियां लेकर आएगा।

जानिए किन लोगों को मिलेगा फायदा

यूपी की योगी सरकार की ओर से होली पर उन लोगों को मुफ्त गैस सिलेंडर वितरित किया जाएगा, जिनका नाम पीएम उज्जवला योजना से जुड़ा हुआ है। इसके साथ ही सरकार ने इसके लिए वित्त साल 2023-24 के बजट में 2312 करोड़ रुपये के बजट का ऐलान किया गया था।

सीएम योगी आदित्यनाथ ने 10 नवंबर 2023 को योजना का शुभारंभ करते हुए एक साथ उज्जवला लाभार्थियों के खातों में सब्सिडी की धनराशि ट्रांसफर करने की स्वीकृति दी थी। अब इस योजना के तहत दूसरा फ्री गैस सिलेंडर होली के मौके पर दिए जाने की घोषणा की गई थी। इससे लोगों की होली में और भी ज्यादा रंग खिलेंगे।

मोदी सरकार दे रही इतने रुपये की सब्सिडी

पीएम मोदी सरकार की ओर से पीएम उज्जवला योजना के तहत लोगों को 300 रुपये की सब्सिडी प्रदान की जा रही है। चालू वित्तीय वर्ष में पीएम उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को केंद्र सरकार की तरफ से 300 रुपये की सब्सिडी प्रदान करने का काम किया जा रहा है।

इसके अतिरिक्त उत्तर प्रदेश सरकार होली और दीपावली में मुफ्त एलपीजी सिलेंडर उपलब्ध कराकर जनता को फायदा दिया जा रहा है। इसमें अब तक 1.31 करोड़ सिलेंडर डिलिवर उत्तर प्रदेश की योगी सरकार की इस योजना में पहले चरण में दीपावली के मौके पर एक नवंबर 2023 से 15 फरवरी 2024 तक 80.30 लाख फ्री सिलेंडर रिफिल की डिलीवरी की गई। इसके साथ ही 1 जनवरी से अब तक 50.87 लाख सिलेंडर की डिलिवरी की जा चुकी है।

Vipin Kumar के बारे में
Avatar photo
Vipin Kumar पत्रकारिता के क्षेत्र में 6 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार में काम करने के अलावा न्यूज 24 पॉर्टल में 3 साल सेवा दी। क्राइम, पॉलिटिकल, बिजनेस, ऑटो, गैजेट्स और मनोरंजन बीट्स पर काम किया। अब करीब 2 साल से उभरती वेबसाइट Timesbull.com में सेवा दे रहे हैं। हमारा मकसद लोगों तक तथ्यों के साथ सही खबरें पहुंचाना है। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App