इन दो सरकारी स्कीम में महिलाएं करें निवेश, घर बैठे बन जाएंगी अमीर, मिलेगा लाखों का रिटर्न

Avatar photo

By

Adarsh Pal

नई दिल्ली SSY vs MSSC: पोस्ट ऑफिस देश के द्वारा सभी वर्गों के लिए उनकी आवश्यकता के हिसाब से स्कीम लाता रहता है। देश की आधी आबादी को आत्मनिर्भर बनाने के लिए पोस्ट ऑफिस की स्कीम पेश करता है। बजट 2023 में वित्त मंत्री निर्माला सीतारमण ने महिलाओं की आवश्यकताओ को हिसाब से एमएसएससी को पेश किया था।

वहीं जैसा कि इसके नाम से ही पता चल रहा है कि इस स्कीम को खासतौर पर महिलाओं की आवश्यकताओं के हिसाब से बनाया गया है। इस स्कीम मेें दो साल में निवेश करके अच्छा खासा रिटर्न मिल सकता है।

इसके अलावा अपनी 10 साल तक की बेटी के लिए आप एसएसवाई में निवेश करके तगड़ा रिटर्न प्राप्त कर सकते हैं। इन दोनों की स्कीम को महिलाओं की आवश्यकताओं के हिसाब से बनाया गया है और इसमें निवेश करते आपो तगड़ा रिटर्न प्राप्त कर सकते हैं। चलिए इसके बारे में विस्तार से जानते हैं।

एमएसएससी स्कीम में मिलता है रिटर्न

किसी भी आयु में इस स्कीम में निवेश किया जा सकता है और इसमें मैक्जिमम निवेश की रकम 2 लाख रुपये की है। आप इस स्कीम 2 साल के लिए पैसों को निवेश करके 7.50 फीसदी फिक्स ब्याज का लाभ उठा सकते हैं।

वहीं इस स्कीम के तहत जमा रकम पर इनकम टैक्स की धारा 80C के तहत 1.50 लाख रुपये की छूट मिलती है। आप दिसंबर में इस स्कीम के तहत 2 लाख रुपये निवेश करते हैं तो आपको मैच्योरिटी पर 2 लाख 32 हजार 44 रुपये प्राप्त होंगे।

एसएसवाई स्कीम आपको देगी तगड़ा रिटर्न

केंद्र सरकार के द्वारा एसएसवाई स्कीम शुरुआत की थी। इस स्कीम को खासतौर पर महिलाओं की आवश्यकताओं को ध्यान में रखकर बनाया गया था। इस स्कीम के तहत 10 सालों तक एसएसवाई स्कीम में मात्र 250 रुपये का निवेश करके 1.5 लाख रुपये सालाना निवेश करके तगड़ा रिटर्न प्राप्त कर सकते हैं।

इस स्कीम में बेटी को 18 साल की आयु पार करने के बाद जमा रकम 50 फीसदी तक निकाल सकते हैं। वहीं 21 साल की आयु में पूरे पैसे निकाले जा सकते हैं। इस स्कीम में निवेश करके आप बेटी की पढ़ाई और शादी के खर्च के टेंशन से मुक्त हो जाएंगे। इस स्कीम के तहत जमा रकम पर सरकार बहराल 8 फीसदी ब्याज दर लाभ दे रही है।

Adarsh Pal के बारे में
Avatar photo
Adarsh Pal आदर्श पाल छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त कर टाइम्सबुल मीडिया में बतौर कंटेंट राइटर काम कर रहे हैं। कंटेंट क्रिएशन के साथ नजर से खबर पकड़ने में माहिर और पत्रकारिता में लगभग 3 साल का अनुभव। टाइम्सबुल में आने से पहले आदर्श पाल न्यूज बाइट और न्यूज चेकर हिंदी में अपनी सेवाएं दे चुके हैं। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App