Post Office: पोस्ट ऑफिस की पांच सबसे बेहतरीन फायदा देने वाली स्कीम, देखें जल्दी

Avatar photo

By

Govind

Post Office:कृपया ध्यान दें कि वर्तमान समय में इंडियन पोस्ट ऑफिस बैंक में कई तरह की योजनाएं चलाई जा रही हैं।जिसमें निवेशक अपना कमाया हुआ पैसा निवेश कर सकते हैं, चुकी पोस्ट ऑफिस में निवेश करने का मतलब साफ है कि सुरक्षित निवेश और गारंटीड रिटर्न यानी पैसा डूबेगा नहीं।

ऐसे में अगर आप पोस्ट ऑफिस की सबसे बेहतरीन स्कीम (Post Office Best स्कीम) की तलाश में हैं, जो सिर्फ 5 साल की स्कीम है और आपको ब्याज के साथ गारंटीड रिटर्न मिलता है.

तो हम आपको पोस्ट ऑफिस की बेस्ट स्कीम के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसमें आपको कई बेहतरीन फायदों के साथ कई सुविधाएं भी मिलती हैं।

कृपया ध्यान दें कि पोस्ट ऑफिस एफडी योजना (पोस्ट ऑफिस एफडी स्कीम) जिसमें सभी निवेशकों को समान ब्याज मिलता है, वर्तमान में पोस्ट ऑफिस एफडी की ब्याज दर 7.5% है।

जबकि इस योजना की अधिकतम परिपक्वता अवधि 5 वर्ष है, इसके अलावा आप 1 वर्ष, 2 वर्ष, 3 वर्ष की अवधि के लिए सावधि जमा कर सकते हैं।

पोस्ट ऑफिस एफडी योजना में निवेशक न्यूनतम 1000 रुपये से लेकर अधिकतम असीमित राशि तक जमा कर सकते हैं। हां, आप 1, 2, 3 और 5 साल के लिए जितना चाहें उतना निवेश कर सकते हैं।

कृपया ध्यान दें कि पोस्ट ऑफिस एफडी को पोस्ट ऑफिस की फिक्स्ड डिपॉजिट स्कीम भी कहा जाता है, इसके अलावा इसे टाइम डिपॉजिट के नाम से भी जाना जाता है।

डाकघर आरडी योजना

सर, कृपया ध्यान दें और ध्यान से समझें कि पोस्ट ऑफिस की एक और स्कीम है जिसका नाम पोस्ट ऑफिस आरडी स्कीम है। इसे आवर्ती जमा योजना के अलावा आवर्ती जमा खाता भी कहा जाता है।

इस योजना में जमाकर्ता को आरबीआई के दिशानिर्देशों के अनुसार हर महीने 100 रुपये से लेकर असीमित राशि जमा करने का विकल्प दिया जाता है।

मैच्योरिटी का समय 5 साल है यानी कोई भी भारतीय नागरिक पोस्ट ऑफिस की आरडी स्कीम में 5 साल तक हर महीने 100 रुपये या अनलिमिटेड रकम जमा कर सकता है.

हालाँकि, इसमें भी आपको आरडी खाते को समय से पहले बंद करने की सुविधा दी जाती है, एकल, संयुक्त और तीन वयस्कों के साथ खाता खोलने की भी सुविधा है।

आरबीआई दिशानिर्देशों के अनुसार एक से अधिक आरडी खाता खोलने की अनुमति है, जिसमें 5 वर्षों के दौरान किसी भी समय ऋण प्राप्त करने की सुविधा है।

डाकघर मासिक आय योजना

इसके साथ ही एक तीसरी स्कीम भी है जिसका नाम है पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम जिसमें निवेशक एकमुश्त रकम जमा करके हर महीने एक निश्चित आय प्राप्त कर सकते हैं।

आपको बता दें कि यह योजना भी काफी लोकप्रिय है, इसमें आप एक खाता खोलकर अधिकतम 9 लाख रुपये जमा कर सकते हैं।

जबकि संयुक्त खाते में आप अधिकतम 15 लाख रुपये का निवेश कर सकते हैं, आपके बैंक खाते में हर महीने एक निश्चित आय आती रहेगी।

कृपया ध्यान दें कि इसकी परिपक्वता अवधि भी 5 वर्ष है, इसलिए यदि कोई संयुक्त खाता खोलने के बाद अधिकतम 15 लाख रुपये जमा करता है।

Govind के बारे में
Avatar photo
Govind नमस्कार मेरा नाम गोविंद है,में रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मैं 2024 से Timesbull पर बतौर कंटेंट राइटर के पद पर काम कर रहा हूं,मैं रोजाना सरकारी नौकरी और योजना न्यूज लोगों तक पहुंचाता हूँ. Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App