SIP Calculator : 3000 की मासिक SIP से इतने साल में तैयार हो जाएगा ₹20 लाख से ज्यादा का फंड

By

Yogesh Yadav

SIP Calculator : समय रहते अगर आप बचत और निवेश करना शुरू कर दोगे तो आगामी भविष्य में आपको ज्यादा चिंता करने की जरूरत नही होगी। वैसे भी तो काफी सारे निवेश के विकल्प आज की डेट में मौजदू है लेकिन इन सब में Mutual Fund को सबसे बेस्ट माना जा रहा है।

म्यूचुअल फंड (Mutual Fund) के तहत प्रतिमाह छोटी राशि से SIP (Systematic Investment Plan) की शुरुआत करके कुछ ही सालों में आप लाखों रुपए का फंड अपने लिए इक्कठा कर सकते हो। मिनिमम 500 रुपए के साथ एसआईपी के द्वारा म्यूचुअल फंड में पैसा निवेश किया जा सकता है। 

Maruti Suzuki Swift 2024: Booking, features, launch date and price

2024 Bajaj Pulsar 125: Powerful bike with powerful updates! 

SIP क्या है

सरल शब्दों में SIP यानी की सिस्टेमेटिक इन्वेस्टमेंट प्लान म्यूचुअल फंड में निवेश करने की एक पद्धति है जिसके द्वारा हर महीने आप एक अमाउंट म्यूचुअल फंड इन्वेस्ट कर सकते हो। मार्केट एक्सपर्ट्स का मानना है कि SIP के द्वारा आप औसतन 12% रिटर्न सालाना आधार पर प्राप्त कर सकते हो। जबकि लॉन्ग टर्म में तो आप इससे कही ज्यादा रिटर्न प्राप्त कर सकते हो।

₹3000 की मासिक SIP से बनेगा ₹20 लाख का फंड 

यदि आप अनुशासन के साथ हर महीने एक निश्चित राशि से SIP शुरू करोगे तो लाखों रुपए का फंड कुछ ही सालों में इक्कठा कर सकते हो। उदाहरण के लिए यदि आप हर महीने 3000 रुपए की SIP शुरू करते हो और मान लीजिए कि 15% रिटर्न आपको मिलेगा तो 15 साल की अवधि में 20 लाख रुपए इक्कठा हो जायेगा।

इन 15 सालों में SIP के जरिए आपका कुल इन्वेस्टमेंट 5,40,000 रुपए होगा जबकि कंपाउंडिंग के साथ आपको ब्याज के तौर पर कुल 14,90,589 रुपए प्राप्त होंगे। इस तरह से ब्याज की राशि पूरी को मिलाकर 15 सालों में आपके पास पूरे 20,30,589 रुपए इक्कठा हो जायेंगे।

Sip calculator
Yogesh Yadav के बारे में
Yogesh Yadav मेरा नाम योगेश यादव है और पत्रकारिता के क्षेत्र में मेरा अनुभव 3 सालों से अधिक का है। खास तौर पर फाइनेंस विषय के बारे में लिखने में मेरी रुचि अधिक है। म्यूचुअल फंड, बिजनेस आइडिया, बैंकिंग और पोस्ट स्कीम के बारे में लिखना मुझे पसंद है। अतः TimesBull.com के द्वारा अब मैं अपनी सेवाएं दे रहा हूं। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App