Post Office की जबरदस्त स्कीम, सिर्फ 500 रुपये के निवेश पर मिलेंगे लाखों, पढ़ें डिटेल

Avatar photo

By

Adarsh Pal

नई दिल्ली Post Office Scheme: मौजूदा समय में सरकारी स्कीम में पैसा लगाकर अच्छा खासा मुनाफा कमा सकते हैं। मोदी सरकार के द्वारा काफी सारी स्कीम्स पेश की जा रही हैं। जिनके द्वारा मैच्योरिटी पर निवेशकों को अच्छा खासा रिटर्न दिया जा रहा है। इसीलिए हम आपको पोस्ट ऑफिस की ऐसी स्कीम्स के बारे में बताने जा रहे हैं जिसमें आप 500 रुपये से कम में शुरुआत कर सकते हैं।

आपको बता दें इन स्कीम में आप 500 रुपये से निवेश की शुरुआत कर सकते हैं। यदि आपको निवेश स्कीम सही लगती है तो निवेश की रकम को भी बढ़ा सकते हैं। ऐसे में हम आपको पोस्ट ऑफिस की स्कीम के बारे में बताते हैं जहां पर 500 रुपये से भी कम में शुरुआत कर सकते हैं।

पीपीएफ में आसानी से लगाएं पैसा

अगर आफ पीपीएफ में खाता ओपन कराते हैं तो पीपीएफ में सालाना कम से कम 500 रुपये का निवेश और मैक्जिमम 1.5 लाख रुपये तक का निवेश कर सकते हैं। ये निवेश आप 15 सालों के लिए कर सकते हैं। अगर आप 500 रुपये का निवेश करते हैं तो सालाना आपके 6 हजार रुपये जमा करने होंगे।

पीपीएफ से बना सकते हैं 4 लाख से ज्यादा की रकम

पीपीएफ पर मौजूदा समय में 7.1 फीसदी के हिसाब से ब्याज मिल रहा है। ऐसे में मंथली 500 रुपये इस स्कीम में जमा करके आप 7.1 फीसदी के ब्याज के हिसाब से 15 सालों में 1 लवाख 62 हजार 728 रुपये जोड़ सकते हैं। अगर आप इसे 5.5 सालों के लिए बढ़ाते हैं तो 20 सालों में 2 लाख 66 हजार 332 रुपये और 25 सालों में 4 लाख 12 हजार 321 रुपये जोड़ सकते हैं।

एसएसवाई में करें सिर्फ 250 रुपये का निवेश

अगर आप अपनी बेटी का खाता एसएसवाई खाते में ओपन करते हैं तो इसमें आपको कम से कम 250 रुपये का निवेश करना होगा। इसके साथ में मैक्जिमम 1.5 लाख का निवेश करना होगा।

एसएसवाई में मिलते हैं 2,77,103 रुपये

मौजूदा समय में एसएसवाई पर 8.2 फीसदी के हिसाहब से ब्याज प्राप्त हो रहा है। अगर आप इसमें यदि 500 रुपये मंथली का निवेश करते हैं तो 15 सालों में कुल 90 हजार रुपये जमा करने होंगे और 8.2 फीसदी के हिसाब से 21 सालों के बाद आपको 2 लाख 77 हजार 103 रुपये प्राप्त होंगे।

जानें क्या है पोस्ट ऑफिस आरडी स्कीम

वहीं आप पोस्ट ऑफिस की आरडी स्कीम में खाता ओपन करा सकते हैं। आप इसमें 100 रुपये से शुरुआत कर सकते हैं। इस समय इस स्कीम में 6.7 फीसदी के हिसाब से ब्याज प्राप्त हो रहा है। अगर आप इस स्कीम में मंथली 500 रुपये जमा करते हैं तो 5 सालों के बाद आपको 35 हजार 681 रुपये प्राप्त होंगे।

Adarsh Pal के बारे में
Avatar photo
Adarsh Pal आदर्श पाल छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त कर टाइम्सबुल मीडिया में बतौर कंटेंट राइटर काम कर रहे हैं। कंटेंट क्रिएशन के साथ नजर से खबर पकड़ने में माहिर और पत्रकारिता में लगभग 3 साल का अनुभव। टाइम्सबुल में आने से पहले आदर्श पाल न्यूज बाइट और न्यूज चेकर हिंदी में अपनी सेवाएं दे चुके हैं। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App