Post Office KVP Scheme : पोस्ट ऑफिस की जबरदस्त स्कीम, महज इतने साल में कर देगी आपका पैसा डबल 

By

Yogesh Yadav

Post Office KVP Scheme : इन दिनों पोस्ट ऑफिस स्कीम्स को निवेश के नजरिए से लोगों द्वारा काफी ज्यादा पसंद किया जा रहा है। इसके पीछे का सबसे कारण यह है कि पोस्ट अधिकतर पोस्ट ऑफिस स्कीम्स में निवेश पर काफी अच्छा ब्याज मिलता है। साथ ही निवेश किए गए पैसे की डूबने की चिंता भी नही होती है। 

पोस्ट ऑफिस किसान विकास पत्र

ऐसे ही एक जबरदस्त Post Scheme के बारे में हमने इस लेख में जानकारी दी है जिस पर काफी अच्छा ब्याज मिल रहा है। इस स्कीम का नाम है (Post Office KVP Scheme) पोस्ट ऑफिस किसान विकास पत्र योजना। 

पोस्ट ऑफिस की यह स्कीम इसलिए ज्यादा लोकप्रिय है क्योंकि यह स्कीम महज कुछ ही सालों में आपकी जमा राशि को डबल कर सकती है। फिलहाल इस स्कीम के तहत 7.5 फीसदी सालाना कंपाउंडिंग रिटर्न जमा राशि पर मिल रहा है। 

आप एकमुश्त राशि के साथ इस स्कीम में निवेश कर सकते हो। आपको जानकर खुशी होगी कि शुरुआत में केवल किसान लोग ही इस स्कीम का फायदा उठा सकते थे। लेकिन अब यह स्कीम सामान्य ग्राहकों के लिए भी उपलब्ध है।

इतने साल में हो जायेगा पैसा डबल 

बतौर निवेशक यदि आप किसान विकास पत्र योजना में निवेश करोगे तो आपका निवेशित पैसा 9 साल 7 महीने यानी की कुल 115 महीनों में डबल हो जायेगा। मिनिमम 1000 रुपए के साथ इस स्कीम में निवेश की शुरुआत की जा सकती है।

वही अधिकतम निवेश राशि की कोई लिमिट नही है। साथ ही आप जितने चाहे उतने अकाउंट इस स्कीम के अंतर्गत खुलवा सकते हो। यह स्कीम सिंगल अकाउंट के साथ 3 लोगों को मिलाकर ज्वाइंट अकाउंट खोलने की सुविधा भी देती है। 

जबकि 10 साल या इससे अधिक आयु वाले नाबालिग बच्चे के नाम पर उसके माता पिता या कानूनी अभिभावक किसान विकास पत्र खाता (Kisan Vikas Patra Account) खुलवा सकते है। 

बताना चाहेंगे कि पोस्ट ऑफिस की तरफ से सरकार की निगरानी में चलाई जा रही यह स्कीम एक स्मॉल सेविंग स्कीम है। सरकार हर 3 महीने में इस स्कीम में मिलने वाली ब्याज दर की समीक्षा करती है।

Yogesh Yadav के बारे में
Yogesh Yadav मेरा नाम योगेश यादव है और पत्रकारिता के क्षेत्र में मेरा अनुभव 3 सालों से अधिक का है। खास तौर पर फाइनेंस विषय के बारे में लिखने में मेरी रुचि अधिक है। म्यूचुअल फंड, बिजनेस आइडिया, बैंकिंग और पोस्ट स्कीम के बारे में लिखना मुझे पसंद है। अतः TimesBull.com के द्वारा अब मैं अपनी सेवाएं दे रहा हूं। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App