Top Multi Cap Funds जिन्होंने दिया 1 साल में 52% तक का जबरदस्त रिटर्न 

By

Yogesh Yadav

Mutual Funds : यदि आप सामान्य जोखिम के साथ अच्छा रिटर्न देने वाले किसी अच्छे निवेश विकल्प की तलाश में है तो आपके लिए Multicap Mutual Funds काफी अच्छा ऑप्शन हो सकता है। बीते 1 साल की बात की जाए तो मल्टी–कैप म्यूचुअल फंड्स ने अपने निवेशकों को 52% तक का जोरदार रिटर्न दिया हैं। हमने आगे इन्हीं म्यूचुअल फंड्स स्कीम्स के बारे में जानकारी दी है।

पहले जाने लीजिए क्या होते है मल्टीकैप फंड्स 

जब निवेशकों का पैसा लार्ज कैप, मिड कैप और स्मॉल कैप फंड्स में निवेश किया जाता है तो इन तीनों के मिश्रण से जो फंड तैयार होता है उसे मल्टीकैप फंड कहा जाता है। सेबी द्वारा निर्धारित किए गए नए नियमों के आधार पर निवेशकों का 25%–25 पैसा लार्ज कैप, मिड कैप और स्मॉल कैप फंड्स निवेश किया जायेगा। अतः इक्विटी और इक्विटी से जुड़े उपक्रमों में 75% इन्वेस्ट करना अनिवार्य है। 

उदाहरण के लिए मान लेते है कि निवेशकों का 100 रुपए फंड मैनेजर के पास है। अतः इस 100 रुपए में 75 रुपए इक्विटी और इक्विटी से जुड़े उपक्रमों में इन्वेस्ट किया जायेगा। इसका अर्थ है कि 75 रुपए 25–25 के हिसाब से पैसा लार्ज कैप, मिड कैप और स्मॉल कैप फंड्स में निवेश करना होगा। बाकी बचे हुए 25 रुपए को फंड मैनेजर अपने अनुसार निवेश कर सकता है। 

कम जोखिम का फायदा

अगर आप अधिक रिस्क न लेते हुए इक्विटी में निवेश करना चाहते हो तो आप टॉप-रेटेड मल्टी-कैप फंड्स में निवेश करने के बारे में सोच सकते हो। मार्केट कैप के अनुसार देखा जाए तो यह फंड्स बेहतर तरीके से डाइवर्सिफाइड होते है। साथ ही मार्केट स्थिर रहता है तो आपको अन्य फंड्स की तुलना में यहां से कम रिटर्न मिल सकता है।

लेकिन अच्छी बात यह है कि मार्केट अस्थिर होने की स्थिति में जोखिम भी कम होता है। ऐसे में अगर आप वाकई कम रिस्क वाले फंड्स में अपना पैसा निवेश करने के बारे में सोच रहे हो तो आपके लिए MultiCap Funds काफी अच्छा विकल्प हो सकता है। साथ ही अपने पोर्टफोलियो में विविधता लाने के लिए यह सही फंड है। 

निवेश के लिए SIP सही विकल्प

म्यूचुअल फंड में आप चाहे तो एक साथ भी निवेश कर सकते हो लेकिन सारा पैसा एक साथ इन्वेस्ट करने की तुलना में SIP आपके लिए आपके अच्छा विकल्प साबित हो सकता हैं। अपनी आय और जोखिम लेने की क्षमता के अनुसार आप प्रतिमाह SIP में एक निश्चित राशि निवेश कर सकते हो। SIP निवेशकों को बड़ा फंड तैयार करने में मदद करता है।

MultiCap Mutual Funds
Yogesh Yadav के बारे में
Yogesh Yadav मेरा नाम योगेश यादव है और पत्रकारिता के क्षेत्र में मेरा अनुभव 3 सालों से अधिक का है। खास तौर पर फाइनेंस विषय के बारे में लिखने में मेरी रुचि अधिक है। म्यूचुअल फंड, बिजनेस आइडिया, बैंकिंग और पोस्ट स्कीम के बारे में लिखना मुझे पसंद है। अतः TimesBull.com के द्वारा अब मैं अपनी सेवाएं दे रहा हूं। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App