Success Story : ये महिला है 300 करोड रुपए की मालकिन, फिर भी नहीं खरीदी 30 सालों से कोई साड़ी, जानें क्यों

Avatar photo

By

Govind

Success Story:आज जब दुनिया दिखावे की ओर बढ़ रही है, वहीं एक भारतीय महिला ऐसी भी हैं, जिन्होंने 30 साल में एक भी नई साड़ी नहीं खरीदी है। 300 करोड़ रुपये की मालकिन इस महिला के साड़ी न खरीदने की एक बेहद दिलचस्प वजह भी है।

क्या आप बता सकते हैं कि हम किसकी बात कर रहे हैं? हम बात कर रहे हैं इंफोसिस के सह-संस्थापक नारायण मूर्ति की पत्नी सुधा मूर्ति की। सुधा मूर्ति पिछले कुछ समय से अपनी सादगी को लेकर चर्चा में हैं।

अब उनके बारे में एक और बात सामने आई है और इसके पीछे की वजह जानने के बाद लोग उनकी खूब तारीफ कर रहे हैं. दरअसल, सुधा मूर्ति ने पिछले 30 सालों से कोई साड़ी नहीं खरीदी है।

सुधा मूर्ति एक शिक्षाविद्, लेखिका और परोपकारी हैं। उन्हें 2006 में पद्म श्री से सम्मानित किया गया है। 2023 में, उन्हें भारत के तीसरे सर्वोच्च नागरिक सम्मान पद्म भूषण से सम्मानित किया गया।

300 करोड़ की आय

सुधा मूर्ति की वार्षिक आय लगभग 300 करोड़ रुपये है और उनकी कुल संपत्ति 700 करोड़ रुपये आंकी गई है। हालाँकि, वह अन्य अमीर लोगों की तरह अपनी विलासितापूर्ण जिंदगी के लिए नहीं बल्कि अपनी सादगी के लिए जानी जाती हैं।

इस सादगी का उदाहरण यह है कि उन्होंने 30 साल से नई साड़ी नहीं खरीदी है। इसके पीछे का कारण उनके द्वारा माना जाने वाला सनातन धर्म है। ऐसा उन्होंने अपने धर्म की आस्था के लिए किया है.

कारण क्या है

इसके पीछे का कारण बताते हुए सुधा मूर्ति ने कहा, ”मैं पवित्र स्नान के लिए काशी गई थी, जब आप वहां जाते हैं तो आपको एक चीज छोड़नी पड़ती है जो आपको पसंद है। मैंने वहां खरीदारी करना छोड़ दिया, खासकर साड़ियां।

अब मैं केवल जरूरी सामान ही खरीदता हूं।” वह बताती हैं कि उनके पति नारायण मूर्ति भी उतने ही सरल व्यवहार के हैं। हालाँकि, मूर्ति दंपत्ति किताबों पर अच्छी खासी रकम खर्च करते हैं। इन दोनों के पास लगभग 20,000 किताबों का संग्रह है।

Govind के बारे में
Avatar photo
Govind नमस्कार मेरा नाम गोविंद है,में रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मैं 2024 से Timesbull पर बतौर कंटेंट राइटर के पद पर काम कर रहा हूं,मैं रोजाना सरकारी नौकरी और योजना न्यूज लोगों तक पहुंचाता हूँ. Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App