Homeबिजनेसबैंक नहीं पोस्ट ऑफिस की ये स्कीम मचा रही गदर! टैक्स में...

बैंक नहीं पोस्ट ऑफिस की ये स्कीम मचा रही गदर! टैक्स में छूट से लेकर मोटा रिटर्न तक मिल रहा ज्यादा का फायदा

नई दिल्ली:Post Office Small Saving Scheme Interest Rate. हर किसी की इतनी आय नहीं होती है, जिससे बड़ी निवेश स्कीम में पैसा को लगा पाए। ऐसे में सरकार के द्धारा समर्थित पोस्ट ऑफिस (Post Office) के स्मॉल स्कीम में निवेश करना अच्छा माना जाता है। क्योंकि सरकार यहां पर मोटी कमाई का ऑप्सन देता है। ऐसे में अगर आप भी अपने या किसी परिवार के लिए कोई खास स्कीम को संचालित करना चाहते हैं। तो यहां पर इन स्कीम के बारे में बता रहे हैं, जिससे इन कितनी तक की ब्याज दर मिल रही है ये भी जानगें।

ये भी पढ़ें- आलू और गोभी खाकर हो गए बोर? तो 10 मिनट में बनाएं बहुत ही लाज़वाब रेसिपी, हर किसी को आएगी पसंद

दरअसल आप को बता दें कि पोस्ट ऑफिस के सेविंस स्कीम में लाखों लोगों को भरोसा रहता है। जिससे खास बात ये हैं कि आज के समय में हर किसी की पोस्ट ऑफिस से पहुच हो गई है। ऐसे में यहां पर स्कीम को खरीदना और निवेश करना आसान हो गया है। तो चलिए यहां पर आप को बताते हैं इस खास स्कीम के बारे में जो खास ब्याज दर दे रही है।

सीनियर सिटिजन्स सेविंग स्कीम (SCSS)- भारतीय डाक विभाग के पोर्टफोलियों में एक से बढ़कर एक स्कीम्स है जिसमें से सीनियर सिटिजन्स या बुजुर्गों के लिए सीनियर सिटिजन्स सेविंग स्कीम (SCSS) शुरू की गई है। इस में 60 वर्ष या उससे अधिक आयु का व्यक्ति सीनियर सिटिजन्स सेविंग स्कीम (SCSS) में खाता ओपन कर सकता है। मौजूदा समय में, सीनियर सिटिजन्स सेविंग स्कीम (SCSS) सालाना 8 फीसदी की दर से ब्याज का मिल रहा है। वही इसमें मैचोरिटी अवधि पांच वर्ष है। वही सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम में इनकम टैक्स की धारा 80C के तहत 1.5 लाख रुपये के निवेश पर टैक्स छूट मिलती है।

सुकन्या समृद्धि योजना (Sukanya Samriddhi Yojana)- बेटी पढ़ाओ बेटी बचाओ योजना के तहत संचालित हो रही  सुकन्या समृद्धि योजना (Sukanya Samriddhi Yojana) बड़ी स्कीम है। जिसमें माता पिता अपने बेटियों का फ्यूचर संभाल सकते हैं। वही मौजूदा समय में सुकन्या समृद्धि योजना में 7.6 फीसदी सालाना ब्याज का फायदा हासिल होता है। योजना में कम से कम 250 और अधिकतम 1.5 लाख रुपये तक तक निवेश कर सकते हैं। वही पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में भी आपको टैक्स में छूट का लाभ मिलता है।

पब्लिक प्रॉविडेंट फंड (PPF)- मौजूदा समय में पब्लिक प्रॉविडेंट फंड (PPF) में 7.1 फीसदी की दर से ब्याद मिल रहा है। वही पीपीएफ स्कीम में मेच्योरिटी पीरियड 15 सालों का है। आप इसमें सालाना 500 रुपये के न्यूनतम और अधिकतम 1.5 लाख रुपये जमा किए जा सकते हैं। बता दें कि यह 1.5 लाख रुपये की रकम इनकम टैक्स की धारा 80 C के तहत छूट योग्य है।

 पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट स्कीम- ऐसे लोग जो बैंक में एफडी नहीं बल्कि पोस्ट ऑफिस में एफडी खरीदना चाहते हैं तो  पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट स्कीम आप के लिए खास है इसमें 1.5 लाख रुपये तक की रकम पर टैक्स छूट का लाभ मिलता है। योजना में न्यूनतम 1000 रुपये से निवेश किया जा सकता है हालांकि इसमें अधिकतम कितना निवेश कर सकते हैं ये तय नहीं है। वही  पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट स्कीमना सालाना 7 फीसदी का ब्याज देती है।

ये भी पढ़ें-Redmi Note 12 Pro Plus पर 10 हजार की छूट, 200 MP कैमरा देख दौड़ पड़ी लड़कियां

 नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट (NSC)- इस समय नेशनल सेविंग स्कीम में 7 फीसदी सालाना ब्याज मिल रहा है। नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट (NSC) में निवेश कहीं से भी किया जा सकता है यानि बैंक से लेकर पोस्ट ऑफिस में ये खाता ओपेन कर सकते हैं। वही लोग  NSC अकांउट मिनिमम 1000 रुपए से ओपेन करा सकते है। अधिकतम लिमिट नहीं है।

RELATED ARTICLES

Most Popular