नई दिल्ली: Aadhaar Card Loan News. आज के समय में हर किसी के पास में आधार कार्ड (Aadhaar Card) है, इसका उपयोग कई प्रकार के स्कीम में किया जा सकता है। मौजूदा समय में Aadhaar Card के जरिए लोगों की लाइफ बहुत ही आसान हो गई है। जिससे पल भर में काम हो जाता है, तो वही इस समय में सोशल मीडिया पर ऐसा मैसेज तेजी से वायरल हो रहा है, जिसमें बताया जा रहा है कि सरकार आधार कार्डधारकों (aadhaar card) पर 4,78,000 रुपये का लोन देने का काम कर रही है, जिसके बारे में सच्चाई जानना आप के लिए जरुरी है।

दरअसल आफ को बता दें कि आज का समय सोशल मीडिया का है, तो ऐसी खबरें वायर होती रहती है। जिसके बारे में लोगों को सच्चाई जनाना जरुरी होती है क्योंकि आप फ्रॉड के शिकार हो सकते हैं।  हाल ही में सोशल मीडिया पर एक मैसेज तेजी से वायरल हो रहा है, जिसमें दावा किया जा रहा है अगर आपके पास भी आधार कार्ड है तो क्या आपको भी सरकार की तरफ से 4,78,000 रुपये का लोन दिया जा रहा है, तो वही इस मैसेज की सच्चाई के बारे में पीआईबी ने पता लगाया है। 

आप को बता दें कि ऐसे मैसेज और खबरों के बारे में की सच्चाई  पीआईबी सामने लाती रहती है, तो वही आधार कार्ड के लोन पर पीआईबी ने सच्चाई बताई हैं। 

पीआईबी ने ट्वीट करके दी जानकारी 

पीआईबी ने फैक्ट चेक करके इसकी सच्चाई के बारे में पता लगाया है। पीआईबी ने अपने ऑफिशियल ट्वीट में इस बारे में जानकारी दी है। इस वायरल मैसेज के सच के बारे में पता लगाने के बाद में पीआईबी ने बताया है कि यह पोस्ट पूरी तरह से फेक है। 

तो वही पीआईबी ने फैक्ट चेक में बताया है कि, केंद्र सरकार की ओर से इस तरह की कोई भी स्कीम नहीं चलाई जा रही है। PIB Fact Check ने अपनी जांच-पड़ताल में इस खबर को फेक पाया है। इसके साथ ही सभी को सतर्क रहने के लिए कहा है कि इस तरह की वायरल पोस्ट को किसी के साथ भी शेयर न करें।

PIB Fact Check on Twitter: “It is being claimed that the central government is providing a loan of ₹4,78,000 to all Aadhar card owners #PibFactCheck ▶️ This claim is #fake ▶️ Do not forward such messages ▶️ Never share your personal/financial details with anyone https://t.co/fMdLewGxsF” / Twitter

आप भी इस तरह से कराएं फैक्ट चेक

आज के सोशल मीड‍िया के दौर में कई बार फेक खबरों वायरल होने लगती हैं। अगर आपको आपके सोशल मीड‍िया अकाउंट या वाट्सऐप पर आई क‍िसी खबर पर शक हो रहा है तो आप पीआईबी के जरिए फैक्ट चेक करा सकते हैं। इसके लिए आपको ऑफिशियल लिंक https://factcheck।pib।gov।in/ पर विजिट करना है। इसके अलावा आप व्‍हाट्सएप नंबर 8799711259 या ईमेलः pibfactcheck@gmail।com पर जानकारी भेज सकते हैं।


Latest News